Headlines
Loading...
वाराणसी दशाश्वमेध घाट स्थित श्री बड़ी शीतला माता धाम में वार्षिक शृंगार पर 11 किलो कपूर से  मध्य रात्रि हुई मां की विराट आरती...

वाराणसी दशाश्वमेध घाट स्थित श्री बड़ी शीतला माता धाम में वार्षिक शृंगार पर 11 किलो कपूर से मध्य रात्रि हुई मां की विराट आरती...

वाराणसी, ब्यूरो। दशाश्वमेध घाट स्थित श्री बड़ी शीतला माता धाम में वार्षिक शृंगार पर 11 किलो कपूर से मां की विराट आरती की गई। सोमवार को मध्यरात्रि के उपरांत आरंभ हुई विराट आरती के दर्शन के लिए सैकड़ों भक्त मौजूद थे। आस्था की ऊर्जा से भरे भक्तों का जोश देखते ही बनता था। माता के जयकारे से समूचा घाट गुंजायमान हो रहा था।

वार्षिक शृंगार के अवसर पर भक्तों द्वारा बधावा लेकर आने का क्रम रात्रि के प्रथम प्रहर से ही आरंभ हो गया था। सुनहरे और रुपहले गोटे लगे विशाल लाल ध्वज भक्तों ने मां के चरणों में समर्पित किए। मंदिर शिखर के चारों ओर सिर्फ लाल ध्वजाएं ही लहराती नजर आ रही थीं। शुभ मुहूर्त आरंभ होते ही देवी का पूजन शुरू कर दिया गया। 

सर्वप्रथम देवी शीतला को पंचामृत स्नान कराया गया। उन्हें नूतन वस्त्र, आभूषण, मुकुट आदि धारण कराने के उपरांत पुन: षोडषोपचार पूजन किया गया। इस दौरान 16 प्रकार के पदार्थों से माता का अभिषेक हुआ। पूजन प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत पं. अविनाश पांडेय 'सुट्टू गुरु ने पहले घी की 151 बातियों से फिर मंदिर के महंत पं. शिवप्रसाद पांडेय ने 11 किलो कपूर से मां की विराट आरती की। 

इस अवसर पर मंदिर को विविध प्रकार के पुष्पों, कामिनी और अशोक की पत्तियों तथा रंगबिरंगे विद्युत झालरों से सजाया गया। कलाकारों का स्वागत अवशेष पाण्डेय, कृष्ण कुमार दूबे, राजेश तिवारी ने चुनरी, माला और प्रसाद देकर किया।

मां को अर्पित कीं गई विशेष मालाएं

शृंगार में मां को विशेष किस्म की मालाएं भी अर्पित की गई। विभिन्न प्रकार के पत्थरों से बनी नरमुंडों की माला रजत अग्रवाल ने मंदिर परिवार को भेंट की। उल्लेखनीय है कि मां को अर्पित की जाने वाली ये मालाएं कलाकारों को प्रसाद स्वरूप वितरित भी की जाती हैं।

शहनाई की मंगल ध्वनि से समारोह का हुआ आगाज

* गीतकार कन्हैया दुबे केडी के संयोजन में पांच दिनी संगीत समारोह का शुभारंभ गायन वादन नृत्य के साथ हुआ। 
* महेंद्र प्रसन्ना और साथी कलाकारों ने शहनाई की मंगलध्वनि बिखेरी। 
* पिता पुत्र पं. माता प्रसाद मिश्र एवं रुद्रशंकर मिश्र की जोड़ी ने कथक की मोहक प्रस्तुति दी। 
* शैलबाला सरकार, दिव्या दुबे, शुभांगिनी, खुशबू सिंह सहित अन्य कलाकारों ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई। 
* तबला पर रामाशीष पाठक, सत्यम मिश्रा एवं सूरज, ढोलक पर राजीव, ऑक्टोपैड पर हीरालाल, की-बोर्ड पर संदीप ने कुशल संगत की।