Headlines
Loading...
देश के इन तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज

देश के इन तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज


Published from Blogger Prime Android App

नई दिल्ली। देश के तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में इस साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग आज इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इसको लेकर आज दोपहर ढ़ाई बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.



मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग ने 11 से 14 जनवरी तक तीनों पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया था. इस दौरान आयोग ने राजनीतिक दलों और राज्य, केंद्रीय सुरक्षा और नागरिक अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं थीं.


इन राज्यों में कब खत्म होगा मौजूदा सरकार का कार्यकाल?

Published from Blogger Prime Android App

नागालैंड- 12 मार्च, मेघालय- 15 मार्च और त्रिपुरा 22 मार्च तक मौजूदा सरकार के कार्यकाल से पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है. नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले ही राजनीतिक दलों ने अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है, क्योंकि इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं.


आगामी विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए कल ही बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को नई दिल्ली में खत्म हुई है.


पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस की परीक्षा


बता दें कि साल 1952 से पूर्वोत्तर राज्य कांग्रेस का गढ़ रहे थे, लेकिन साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी ने अपना संगठनात्मक आधार खो दिया, जिससे बीजेपी और कई क्षेत्रीय दलों का उदय हुआ. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कांग्रेस ने इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया तो पार्टी को लोकसभा चुनाव में और गिरावट और खराब प्रदर्शन का सामना करना पड़ सकता है.