Headlines
Loading...
पवन कल्याण Dy CM, कैबिनेट में 3 सीट, बीजेपी को भी 2 पोस्ट, सामने आया आंध्र में सरकार का फॉर्मूला, शपथ ग्रहण कल होगा...

पवन कल्याण Dy CM, कैबिनेट में 3 सीट, बीजेपी को भी 2 पोस्ट, सामने आया आंध्र में सरकार का फॉर्मूला, शपथ ग्रहण कल होगा...

आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई हैं। विजयवाड़ा में टीडीपी, जनसेना और बीजेपी विधायकों की बैठक बुलाई गई है, जहां सर्वसम्मति से चंद्रबाबू नायडू को एनडीए के विधायक दल का नेता चुना गया है। 

बैठक में जनसेना प्रमुख पवन कल्याण और बीजेपी प्रमुख डी पुरंदेश्वरी ने एनडीए के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नारा चंद्रबाबू नायडू के नाम प्रस्ताव का समर्थन किया है। इसी तरह जेएसपी के संस्थापक पवन कल्याण को विधानसभा में पार्टी के फ्लोर लीडर के रूप में चुना गया है।

एनडीए के विधायक दल के नेता के तौर पर चंद्रबाबू नायडू के नाम पर मुहर लगने के साथ ही गठबंधन के सहयोगी दलों टीडीपी-बीजेपी और जनसेना के बीच कैबिनेट के लिए सीटों का भी बंटवारा हो गया है।

ऐसी होगी कैबिनेट

जानकारी के अनुसार, कैबिनेट में कुल 25 सीटें हैं, जिसमें से 20 टीडीपी के हिस्सें में होगी। सूत्रों के मुताबिक, पवन कल्याणा अपनी पार्टी के लिए डिप्टी सीएम पद और 5 कैबिनेट पद मांग रहे थे। जनसेना के पास डिप्टी सीएम के पद के साथ-साथ 3 कैबिनेट सीटें दी गई हैं।

इसके अलावा बीजेपी के मात्र 2 सीटें दी गई हैं। बताया ये भी जा रहा है कि बीजेपी विधायक नारा लोकेश कैबिनेट में मंत्री पद लेने से थोड़ा झिझक रहे हैं, क्योंकि वह अभी पार्टी के अंदर काम करना चाहते हैं।

17 जून से शुरू होगा विधानसभा सत्र

बताया जा रहा है कि सरकार के गठन के बाद 17 जून को विधानसभा का सत्र शुरू होगा, जो चार दिनों तक चलेगा। पहले दिन विधायकों का शपथ ग्रहण होगा और इसके अगले दिन स्पीकर का चुनाव होगा।

12 जून को होगा शपथ ग्रहण

बता दें कि 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और उपमुख्यमंत्री के रूप में पवन कल्याण के साथ-साथ कई कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

वहीं, आध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी ने 144 सीटों में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी ने 10 में से 8 सीटें जीतीं। इसके अलावा, सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसीपी 11 सीटों पर सिमट गई।