Headlines
Loading...
वाराणसी शहर का दायरा मुगलसराय, चंदौली और मिर्जापुर के गांवो तक पहुंचा...

वाराणसी शहर का दायरा मुगलसराय, चंदौली और मिर्जापुर के गांवो तक पहुंचा...

- वाराणसी विकास प्राधिकरण सीमा में शामिल किए गए 215 राजस्व गांव...।

लखनऊ- विशेष संवाददाता।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने धर्म नगरी वाराणसी का दायरा बढ़ाने के लिए मुगलसराय, चंदौली व मिर्जापुर के 215 गांवों को शामिल किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ।

वाराणसी में काशी विश्वानाथ कॉरिडोर बनने के बाद यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के नाते यहां विकास के काम भी तेजी से हो रहे हैं। मौजूदा जरूरतों के आधार पर वाराणसी विकास प्राधिकरण की सीमा में विस्तार का फैसला किया गया है।

वाराणसी विकास प्राधिकरण का गठन मार्च 1978 में हुआ है। इसके पहले सितंबर 2016 में इसका सीमा विस्तार किया गया। मौजूदा समय वाराणसी में बढ़ती हुई धार्मिक गतिविधियों को देखते हुए विकास प्राधिकरण की सीमा विस्तार का फैसला किया गया है। 

वाराणसी के तहसील राजातालाब के 94 राजस्व गांवों, तहसील पिंडरा के 30, तहसील सदर के 18 गांवों को शामिल किया जाएगा। पं. दीन दयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) की तहसील सकलडीहा के दो गांवों, चंदौली के 54 गांवों और मिर्जापुर की तहसील चुनार के 17 गांवों को वाराणसी विकास प्राधिकरण की सीमा में शामिल करने का फैसला किया गया है।

वाराणसी नगर और इसके आसपास के क्षेत्रों में जनसंख्या में वृद्धि और प्रमुख मार्गों पर औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। इसके चलते नगर और आसपास के क्षेत्रों में होने वाले विकास और निर्माण कार्य को सुनियोजित विकास का स्वरूप देने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण सीमा का विस्तार किया जा रहा है।