Headlines
Loading...
IND vs ENG- रविचंद्रन अश्विन की गलती पड़ी भारी, अब 0/0 नहीं 5/0 से पारी शुरू करेगा इंग्लैंड, जानें मांमला, स्कोर भारत 408/8,,,।

IND vs ENG- रविचंद्रन अश्विन की गलती पड़ी भारी, अब 0/0 नहीं 5/0 से पारी शुरू करेगा इंग्लैंड, जानें मांमला, स्कोर भारत 408/8,,,।

राजकोट :: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में उस वक्त कुछ अनूठा नजारा देखने को मिला, जब रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की गलती के चलते अंपायर ने टीम इंडिया पर 5 रन का जुर्माना ठोक दिया। ये 5 रन भारत के टोटल स्कोर से तो नहीं काटे गए लेकिन इंग्लैंड के खाते में डाले गए हैं। इसका मतलब है कि इंग्लैंड की टीम जब इस टेस्ट में अपनी पारी की शुरुआत करने उतरेगी तो वह 0 रन से नहीं बल्कि 5 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाएगी।

दरअसल अश्विन रन लेने के लिए दौड़ लगा रहे थे। वह दो मौकों पर चूक कर गए अश्विन विकेटों के बीच में डेंजर एरिया में दौड़ पड़े, जहां खिलाड़ियों को दौड़ लगाने की इजाजत नहीं होती। वह स्टंप की लाइन में दौड़ रहे थे, जिससे पिच प्रभावित हो सकती है। अंपायर ने अश्विन की पहली गलती पर उन्हें चेतावनी दी थी। लेकिन कुछ पलों बाद अश्विन इसे भूल गए और यही गलती दोबारा कर गए। 
इस बार मैदान पर मौजूद अंपायर जोएल विल्सन ने इसे बिल्कुल भी हल्के अंदाज में नहीं लिया और उन्होंने तुरंत ही अश्विन को बता दिया कि आपने गलती दोहराई है और इसे माफ नहीं किया जाएगा। इसके बाद उन्होंने तुरंत ही मैच की स्कोरिंग कर रही टीम को इशारा कर दिया कि भारत पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाए। हालांकि उन्होंने अंपायर से बात कर इसे टालने की कोशिश की थी लेकिन अंपायर ने इस बार उनकी नहीं मानी।

कुछ पलों के लिए यह हैरानी थी कि अंपायर ने पेनल्टी तो लगा दी है लेकिन भारत के कुल स्कोर में कोई कटौती नहीं हुई है। लेकिन उस वक्त मैच में कॉमेंट्री कर रहे पूर्व टेस्ट बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने यह बता दिया कि भारत पर 5 रन की पेनल्टी लग चुकी है और इसका मतलब यह है कि अब जब इंग्लैंड की टीम अपनी पारी की शुरुआत करेगी तो उसके स्कोरबोर्ड पर 5 रन होंगे। वह इस बार पारी की शुरुआत 0/0 से नहीं बल्कि 5/0 रन से करेगी।

भारत पर पेनल्टी लगने का यह वाकया पारी के 101वें ओवर में घटा, जब 101.4 ओवर में लगा, जब रेहान अहमद बॉलिंग कर रहे थे। अश्विन रेहान की गेंद को कवर्स में धकेल कर सिंगल चुराने के मूड में थे और वह स्टंप लाइन के बीच में ही दौड़ पड़े लेकिन जल्दी ही नॉन स्ट्राइक ऐंड पर खड़े ध्रुव जुरेल ने उन्हें वापस भेज दिया। इस बीच अंपायर ने उनकी गलती पकड़ ली और भारतीय टीम पर 5 रन का जुर्माना लगा दिया।