Headlines
Loading...
हर ग्राहक को 125 यूनिट फ्री बिजली, होली से पहले इस सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,,,।

हर ग्राहक को 125 यूनिट फ्री बिजली, होली से पहले इस सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,,,।

Free Electricity Scheme: बीते एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में 300 यूनिट फ्री बिजली के लिए योजना लॉन्च की थी। अब झारखंड सरकार ने अपने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त बिजली लिमिट को बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने इस लिमिट को मौजूदा 100 यूनिट प्रति माह से बढ़ाकर 125 यूनिट करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने ऊर्जा विभाग को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है।

2022 में योजना लॉन्च

झारखंड सरकार की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है- उपभोक्ताओं को अब मौजूदा 100 यूनिट के बजाय 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। बता दें कि राज्य सरकार ने लोगों के वित्तीय बोझ को कम करने के उद्देश्य से 2022 में 100 यूनिट मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। यह योजना घरेलू कनेक्शन के लिए प्रति माह 100 यूनिट बिजली की खपत तक लागू है। इससे पहले 2 फरवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री बने चंपई सोरेन ने सभी विभागों से अपने बजट के खर्च में तेजी लाने को भी कहा ताकि चालू वित्त वर्ष के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।

अंतरिम बजट का ऐलान

बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक करोड़ घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया था। इसके जरिए लाभार्थी को 300 यूनिट तक की फ्री बिजली और सालाना 18000 रुपये तक की बचत होगी। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने बताया कि एक करोड़ परिवार के घर की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इसे लगाने से लेकर मेंटेनेंट तक का काम सरकार करेगी। आरके सिंह ने बताया कि 3 किलोवाट तक सरकार 40 फीसदी सब्सिडी दे रही है, जिसे बढ़ाकर 60 फीसदी किया जाएगा। दरअसल, छत पर जो सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे वो 300 यूनिट से ज्यादा बिजली पैदा करेंगे। इसी अतिरिक्त बिजली से पब्लिक सेक्टर की कंपनियां लोन का भुगतान कर सकेंगी।