Headlines
Loading...
बुरे फंस गए कांग्रेस MP धीरज साहू! IT रेड में मिला 250 करोड़ से ज्यादा कैश, नोटों की गिनती अभी भी जारी,,,।

बुरे फंस गए कांग्रेस MP धीरज साहू! IT रेड में मिला 250 करोड़ से ज्यादा कैश, नोटों की गिनती अभी भी जारी,,,।

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू आईटी रेड में बुरी तरह से फंस गए हैं। 200 करोड़ कैश रिकवरी के बाद अब 250 करोड़ तक आंकड़ा पहुंच सकता है। तीन दर्जन गिनती मशीनों से नोटों की गिनती अभी भी जारी है। शनिवार और रविवार को अवकाश होने के बावजूद बैंकों में नोटों की गिनती जारी रहेगी। ओडिशा स्थित डिस्टिलरी समूह एवं उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ आईटी की रेड चल रही है। बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बुधवार से शुरू हुई रेड में अब तक 200 करोड़ रुपये कैश जब्त किए गए हैं।

कांग्रेस सांसद धीरज प्रसाद साहू एवं उनके रिश्तेदारों के नाम ओडिशा में शराब का बड़ा बिजनेस चलता है. बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज झारखंड के लोहरदगा जिले की कंपनी है।

सूत्रों ने बताया कि तीन दर्जन गिनती की मशीनें तैनात होने के बावजूद गिनती बहुत धीमी गति से हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि 200 करोड़ रुपये की नकदी बलांगीर जिले में डिस्टिलरी ग्रुप के एक परिसर से और शेष राशि अन्य स्थानों, जैसे कोलकाता, ओडिशा के संबलपुर और सुंदरगढ़, झारखंड के बोकारो और रांची से मिली है।

छह दिंसबर से चल रही है छापेमारी

आईटी कर्मियों ने कर चोरी के आरोप में सबसे पहले 6 दिसंबर को बीडीपीएल पर छापा मारा और बाद में बलदेव साहू और ग्रुप ऑफ कंपनीज के परिसर की तलाशी ली, जहां से उन्होंने 156 बैग नकदी बरामद करने का दावा किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसके बाद ओडिशा के टिटलागढ़, संबलपुर, सुंदरगढ़ और भुवनेश्वर तथा झारखंड के कुछ स्थानों पर एक साथ छापेमारी की गई। राउरकेला और रायगढ़ा में कुछ शराब व्यापारियों से जुड़ी संपत्तियों की भी तलाशी ली गई।

50 करोड़ रुपये तक के बरामद नोटों की गिनती बुधवार शाम तक पूरी हो गई थी, लेकिन गिनती मशीनों की खराबी के कारण प्रक्रिया रुक गई, सूत्रों ने कहा, जब्त नकदी को बलांगीर में एसबीआई शाखा में ले जाया गया, जहां कड़ी सुरक्षा के बीच. गिनती हो रही थी।

एसबीआई संबलपुर के उप महाप्रबंधक मनमोहन स्वैन ने संवाददाताओं से कहा कि हमारे बैंक के कुल 14 लोग नोटों की गिनती में लगे हुए हैं। आईटी विभाग के अनुरोध पर, हमारी बलांगीर और संबलपुर शाखाओं में जब्त नकदी की गिनती चल रही है। कल से शुरू हुई गिनती अभी भी जारी है। छुट्टी होने के बावजूद यह शनिवार तक भी जारी रह सकता है।

सूत्रों ने कहा कि यह ओडिशा के इतिहास में सबसे बड़ी नकदी जब्ती हो सकती है। आयकर सूत्रों ने यह भी कहा कि ओडिशा में, “कुछ क्षेत्र नक्सली क्षेत्र में हैं, इसलिए वे संवेदनशील क्षेत्र हैं।”

तीन बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं साहू

झारखंड कांग्रेस के प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा: धीरज प्रसाद साहू का व्यवसाय बहुत पुराना है, और उनकी संपत्ति रातोंरात नहीं बढ़ी ओडिशा में देशी शराब के लगभग सभी निर्माण और बिक्री का स्वामित्व धीरज साहू के पास है, जहां लेनदेन नकद में होता है। वे आतिथ्य, परिवहन, मत्स्य पालन, शराब और विभिन्न अन्य व्यवसायों में हैं। साथ ही, जहां तक हमें पता है, आयकर विभाग ने उनसे कुछ भी संवाद नहीं किया है।” सूत्रों ने कहा कि उनके व्यवसाय में कई राज्यों में 1,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं।

साहू तीन बार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं, और बिजली मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं। वह 1977 में राजनीति में शामिल हुए थे। राज्यसभा सांसद और झारखंड भाजपा के पूर्व प्रमुख दीपक प्रकाश ने कहा: यह एक कांग्रेस सांसद पर छापे से बरामद नकदी है। कल्पना कीजिए कि पिछले 70 वर्षों से कितने लोग हमारे देश को खोखला कर रहे हैं।

बौध डिस्त्रलरी (बीडीपीएल) डिस्टल्लीर्स के ऑफिस की अलमारियों और बैड से बड़ा हिस्सा एमाउंट रिकवर हुआ है. बौध डिस्त्रलरी (बीडीपीएल) की साझेदारी फर्म है। इसी कंपनी की बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, क्वालिटी बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड और किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड भी है।