Headlines
Loading...
अयोध्या :: बाबरी विध्वंस में टूटी दुकान.अब इस दुकानदार का बनारसी पान खाएंगे रामलला,,,।

अयोध्या :: बाबरी विध्वंस में टूटी दुकान.अब इस दुकानदार का बनारसी पान खाएंगे रामलला,,,।

अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन भगवान को स्वर्ण जड़ित वस्त्र पहनाए जाएंगे। इसके साथ-साथ भगवान को भोग भी लगाया जाएगा, जिनमें 56 तरीके के पकवान शामिल होंगे। इसके बाद मुख शुद्धि के लिए भगवान को पान खिलाया जाएगा। जिस दुकानदार को पान का ऑर्डर दिया गया है, उसका नाम दीपक चौरसिया है। दीपक के मुताबिक, उसे 151 पान का ऑर्डर मिला है।

दीपक ने बताया कि पान के पत्ते को बनारस से मंगाया गया है। पान में चूने और कत्थे की मात्रा तय तरीके से दी जाएगी, जिससे कि जीभ ना काटे। दीपक के मुताबिक, सालों से उसका परिवार भगवान को पान का भोग लगा रहा है। जब बाबरी मस्जिद विध्वंस हुआ, तब उसकी दुकान टूट गई। इसके बाद वहां से उसने हनुमानगढ़ी के पास पान की दुकान खोल ली, लेकिन तब से लेकर अब तक वह भगवान रामलला को पान खिला रहा है।

भूमि पूजन के दिन भी गया था पान

दीपक बताता है कि जिस वक्त भगवान रामलला के मंदिर का भूमि पूजन हो रहा था, उस दिन भी भोग स्वरूप दुकान से पान गया था। इस बार भी ऑर्डर मिला है। दीपक ने बड़े आकार के पान के पत्ते का आर्डर दिया है। आम बोल चाल की भाषा में इसे मीठा पान का पत्ता बोलते हैं।

सुपारी भिगोकर रखा है

दीपक के मुताबिक,भगवान के बाल स्वरूप को ध्यान में रखते हुए विशेष तरह का पान बनाया है। क्योंकि बाल स्वरूप में भगवान सुपारी नहीं खा सकते। इसलिए सुपारी को बहुत ही बारीक तरीके से काट के पानी में भिगोकर रखा है। इससे कि भगवान को पान खाने में कोई दिक्कत ना हो। भगवान के लिए मीठा पान का इंतजाम किया गया है। रामलला के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर देश भर के संतों को आमंत्रण भेजा गया है। इस कार्यक्रम में फिल्मी और खेल जगत के दिग्गज भी शिरकत करेंगे।