Headlines
Loading...
वाराणसी :: सांसद रोजगार मेला: नौकरी की चाहत रखते हैं तो हो जाएं तैयार, हजारों पदों के लिए आवेदन करने का मौका,,,।

वाराणसी :: सांसद रोजगार मेला: नौकरी की चाहत रखते हैं तो हो जाएं तैयार, हजारों पदों के लिए आवेदन करने का मौका,,,।

वाराणसी में सांसद रोजगार मेला होगा। इस मेले में 200 से अधिक कंपनियों के मौजूद रहने की उम्मीद है। वहीं रोजगार पोर्टल पर लगभग 4000 के आस-पास युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेश करा लिया है। वाराणसी: वाराणसी में नौकरी का पाने का बंपर मौका (Sansad Rozgar Mela in Varanasi) मिलने वाला है, ऐसे में युवाओं के लिए खुशखबरी ही है ऐसे में जिन युवाओं को रोजगार की तलाश थी उनकी तलाश अब खत्म होने वाली है। नौकरी का मौका आपके शहर में चलकर आ रहा है, जी हां.. वाराणसी में प्रशासन की तरफ से 'सांसद रोजगार मेला' का आयोजन कराया जा रहा है, इस मेले में 200 से अधिक कंपनियों के मौजूद रहने की उम्मीद है। वहीं रोजगार पोर्टल पर लगभग 4000 के आस-पास युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेश करा लिया है। जिन युवाओं को रोजगार की जरूरत है वे लोग अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द रोजगार पोर्टल पर कर लें, कंपनियां स्किल के आधार पर नौकरी देंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन के स्तर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को उनकी स्किल के मुताबिक रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाएगा। प्रशासन लगभग 200 से कंपनियों से लगातार बातचीत कर रहा है। बता दें कि वाराणसी में रोजगार मेले का आयोजन समय-समय पर किया जाता रहता है. हालांकि इसे अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किया जाता है। मगर इस बार इसे एक भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा, जिससे कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार पाने का मौका मिल सके।

वाराणसी सांसद रोजगार मेला का आयोजन

इस बारे में जिलाधिकारी एस राजलिंगम बताते हैं, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के नाते इस समय हम कई कार्यक्रम लगातार करते आ रहे हैं, शुरुआत में सांसद सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन हुआ। इसके बाद सांसद खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, उसी क्रम में इस बार सांसद रोजगार मेला का आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम को 12 दिसंबर को आईटीआई कॉलोनी परिसर में आयोजित करने की तैयारी हम लोग कर रहे हैं। मेरी अपील है कि जो भी क्वालिफिकेशन रखने वाले युवा हैं वे लोग सेवायोजन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें, उसमें अपनी बेसिक जानकारी उस पोर्टल पर भर दें।

लगभग 10 क्षेत्रों में रोजगार देने की तैयारी: वे कहते हैं, 'हम अधिक से अधिक कंपनियों को वाराणसी बुला रहे हैं। ऐसे में युवाओं को उनकी जरूरतों के मुताबिक रोजगार मिल सकता है। लगभग 10 क्षेत्रों में हम रोजगार उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें आईटी, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फाइनेंस, अकाउंट्स, कॉल सेंटर, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर आदि के साथ ही स्किल्स के मुताबिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा। इसमें मैकेनिकल, टेक्निकल, इंडस्ट्रियल आदि को भी शामिल किया गया है। हमने 10 ग्रुप्स में कैटेगरी निर्धारित करके रजिस्ट्रेशन (MP employment fair in Varanasi) करा रहे हैं। आयोजन 12 दिसंबर को होना है, लेकिन रजिस्ट्रेशन का पोर्टल अभी खुला हुआ है।'

4000 हजार के आस-पास युवाओं का रजिस्ट्रेशन 

जिलाधिकारी बताते हैं, 'युवा जितनी जल्दी पंजीकरण करा लेंगे उतना ही बेहतर होगा। कंपनियों को जो भी जरूरत है उसके मुताबिक वे अपने कंडिडेट को अप्रोच कर सकेंगी। क्योंकि कंपनियों को जिस तरह के कंडीडेट की जरूरत है उस तरह का स्किल युवाओं में होना अनिवार्य है, वैकैंसी हमारे पास पर्याप्त है। इसकी संख्या पर बात नहीं करेंगे, लेकिन 4000 हजार के आस-पास युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग इस रोजगार कार्यक्रम में भाग लें। सभी लोग आयोजित हो रहे इस रोजगार मेले का लाभ लें। हम 200 से अधिक कंपनियों के संपर्क में है, सभी से लगातार बातचीत चल रही है, और भी कंपनियों से हमारी बात हो रही है।'

रजिस्ट्रेशन करने के लिए ये है प्रक्रिया: अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाकर आपको सबसे पहले न्यू अकाउंट पर जाना होगा। यहां पर आपको जॉब सीकर ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपको साइन अप का प्रोसेस करना होगा, जिसमें पूरा नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जेंडर भरना होगा। इसके साथ ही आपको एक यूजर आईडी भी बनानी होगी। सफलता पूर्वक यूजर आईडी भरने के बाद आप पासवर्ड क्रिएट करेंगे। उसके बाद एक स्वघोषणा को टिक मार्क करना पड़ेगा। फिर आधार वेरीफाई करने के लिए आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। कैप्चा कोड भरना होगा, फिर सबमिट करना होगा. इससे आपका नया अकाउंट बन जाएगा। तब आगे का प्रोसेस होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत: सेवायोजन विभाग के पोर्टल https://sewayojan.up.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता बतानी पड़ती है. इसके लिए मार्कशीट, प्रमाण पत्र, एक पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, ईमेल आईडी के साथ ही मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। इसके साथ ही समस्या होने पर किसी साइबर कैफे में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट पर करा सकते हैं। पोर्टल पर लॉग इन के लिए आपको जॉबसीकर ऑप्शन को चुनना होगा। अगर लैपटॉप या किसी कम्यूटर सिस्टम से लॉग इन करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करने में काफी आसानी होगी।

वाराणसी में नौकरी का बंपर मौका

वाराणसी के युवाओं के लिए रोजगार पाने का सबसे अच्छा मौका है।
वाराणसी प्रशासन द्वारा 'सांसद रोजगार मेला' का आयोजन किया जाएगा।
वाराणसी प्रशासन लगभग 200 से अधिक कंपनियों के संपर्क में है और बातचीत चल रही है।
अभी तक 4000 से अधिक युवाओं ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है।
इच्छुक युवा पोर्टल https://sewayojan.up.nic.in/ पर रजिस्ट्रेशन सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता बतानी पड़ती है।