Headlines
Loading...
विश्वकप टूर्नामेंट में भारत के लिए मनहूस है ये अंपायर, अब तक 6 बार टीम इंडिया को मिली है इसकी वजह से हार,,,।

विश्वकप टूर्नामेंट में भारत के लिए मनहूस है ये अंपायर, अब तक 6 बार टीम इंडिया को मिली है इसकी वजह से हार,,,।

भारतीय टीम 2013 से एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। जीतने के करीब भी पहुंच जाए तो एक अंपायर मनहूस है, जिसके रहते टीम को जीत नहीं मिलती है। हम यहां उस अंपायर की काबिलियत पर शक नहीं कर रहे या ये नहीं कहते वह खराब अंपायरिंग करता है। बल्कि ये कहना चाहते हैं कि वह अंपायर टीम इंडिया के लिए खुशखबरी लेकर नहीं आता है। ये अंपायर जब-जब भारत के किसी बड़े मैच में ऑन फील्ड अंपायर होता है तो टीम को हार ही मिलती है। ऐसा एक या दो बार नहीं, बल्कि 6 बार हो गया है। ये अंपायर कोई और नहीं, बल्कि रिचर्ड कैटलबोरो हैं। 

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के मैच में रिचर्ड एलिंगवर्थ और रिचर्ड कैटलबोरो अंपायर थे। इस मैच में भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। कैटलबोरो टीम इंडिया के लिए मनहूस बने हुए हैं, क्योंकि 2014 से ये सिलसिला चला आ रहा है कि जब भी भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट का कोई बड़ा मैच खेलती है तो वे अंपायर होते हैं और उस मैच में टीम को हार मिलती है। 

अब तक ऐसा कुल 6 बार हो चुका है। यहां तक कि एक बार तो वे थर्ड अंपायर थे, उस मैच में भी भारतीय टीम को हार नसीब हुई। ऐसे में ये अंपायर भारत के लिए अनलकी हैं, या यूं कहिए कि मनहूस है। अब सवाल यह उठता है कि जब रिचर्ड कैटलबोरो नामक अंपायर भारत के लिए मनहूस है तो हमारे बीसीसीआई अध्यक्ष महोदय व कंट्रोल बोर्ड क्यों ऐसे अंपायर को भारत के खिलाफ रखवाती है। उसे आईसीसी से प्रोटेस्ट करके अंपायर को चेंज करवाना चाहिए जो उसकी जिम्मेदारी भी बनती है।

रिचर्ड कैटलबोरो ने 2014 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में अंपायरिंग की थी और भारत को श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

इसके बाद 2015 में इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में वे ऑन फील्ड अंपायर थे और वहां भी टीम को हार मिली। 

2016 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उनको अंपायर चुना गया और वहां भी भारत को जीत नहीं मिली। 

इससे बाद 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी ऑन फील्डर अंपायर थे और वहां पाकिस्तान के हाथों भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था। 

2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में भी रिचर्ड कैटलबोरो ने अंपायरिंग की थी और उस मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा था। 

इसके बाद 2023 में वे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में थर्ड अंपायर थे और उस मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा था। 

हालांकि, भारत बनाम पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 के लीग मैच में जब वे थर्ड अंपायर थे तो टीम को जीत मिली थी। वहीं, अब वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में वे ऑन फील्ड अंपायर थे और भारत को हार का सामना करना पड़ा। नतीजा हम आप सबके सामने ही है की कितना मनहूस ये अंपायर भारत के लिए है।