Headlines
Loading...
टीम इंडिया को 40 ओवरों की गलती पड़ी भारी, कोहली, राहुल, सूर्या की धीमी पारी से फाइनल में रोहित की मेहनत पर फिरा पानी, हारा भारत,,,।

टीम इंडिया को 40 ओवरों की गलती पड़ी भारी, कोहली, राहुल, सूर्या की धीमी पारी से फाइनल में रोहित की मेहनत पर फिरा पानी, हारा भारत,,,।

वर्ल्ड कप 2023 में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया को फाइनल में आकर उस हालात का सामना करना पड़ा, जिसकी उसने शायद ही उम्मीद की होगी। सिर्फ टीम ही नहीं, बल्कि फैंस और एक्सपर्ट्स ने भी इसकी उम्मीद नहीं की होगी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार 19 नवंबर को फाइनल में टीम इंडिया की बैटिंग का वो रूप दिखा, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया और उसका असर ये दिखा कि पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी टीम सिर्फ 240 रन पर ऑल आउट हो गई।

फाइनल से पहले लगभग हर मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजों ने इस वर्ल्ड कप में अपना जलवा दिखाया था। पावरप्ले में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल तेज शुरुआत दिला रहे थे, जिसके बाद विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल पारी को संभालने के साथ बड़े स्कोर तक पहुंचा रहे थे। इस बार भी शुरुआत तो कुछ ऐसे ही हुई थी लेकिन उसके बाद कुछ ऐसा हश्र हुआ, कि रन बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाज जूझने लगे।

रोहित ने दिलाई धुआंधार शुरुआत 

शुभमन गिल तो जल्दी आउट हो गए थे लेकिन कप्तान रोहित ने पूरे वर्ल्ड कप की तरह धमाकेदार अंदाज में बैटिंग की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर अटैक किया और बाउंड्रियां बटोरीं। उनके साथ क्रीज पर आए विराट कोहली ने भी आते ही चौके जमा दिए. दोनों ने मिलकर पावरप्ले के 10वें ओवर तक 11 बाउंड्री जड़ दीं। फिर 10वें ओवर में रोहित का विकेट गिरा और नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने पहली गेंद पर चौका जमा दिया। इस तरह शुरुआती 10 ओवरों में 12 बाउंड्री बटोरकर 80 रन बना दिए।

फिर पूरी टीम का बुरा हाल

बस यहीं से भारत की पारी पलट गई। 10वें ओवर में रोहित आउट हुए और फिर अगले ओवर में श्रेयस भी पवेलियन लौट गए। जल्दी-जल्दी 2 विकेट गिरने से भारतीय बल्लेबाज दबाव में आ गए और फिर पूरी पारी में इससे उबर नहीं सके। शुरुआती 10 ओवरों में 12 बाउंड्री बटोरने वाली भारतीय टीम को अगले 40 ओवरों में सिर्फ 4 चौके मिले. यानी 240 गेंदों में सिर्फ 4 चौके। एक वक्त ऐसा भी आया था जब विराट कोहली और केएल राहुल ने 97 गेंदों तक कोई बाउंड्री नहीं जड़ी थी और आखिर इसका असर टीम के स्कोर पर दिखा।
टीम इंडिया की बैटिंग का हाल ये था कि मशहूर कॉमेंटेटर हर्षा भोगले भी हैरान थे। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि उन्होंने पहले कभी किसी ODI में ऐसा नहीं देखा जिसमें इतने लंबे समय तक सिर्फ 1 ही बाउंड्री लगी।

अकेले रोहित सब पर भारी

कुल मिलाकर इस मैच में टीम इंडिया ने 13 चौके और 3 छक्के समेत 16 बाउंड्री बटोरीं। इसमें भी 7 बाउंड्री तो अकेले कप्तान रोहित शर्मा ने ही सिर्फ 31 गेंदें खेलकर जड़े. बाकी 10 बल्लेबाजों ने 269 गेंदों में सिर्फ 9 बाउंड्री जड़ी। जाहिर तौर पर पिच थोड़ी मुश्किल थी और ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी गेंदबाजी के साथ फील्डिंग भी बेहतरीन की लेकिन भारतीय बल्लेबाजों को थोड़ा रिस्क न लेना भी भारी पड़ा।