Headlines
Loading...
वृद्ध महिलाओं के साथ ठगी करने वाली बिहारी गैंग पकड़ाई, आभूषण चमकाने के नाम पर लोगों को बनाते थे शिकार,,,।

वृद्ध महिलाओं के साथ ठगी करने वाली बिहारी गैंग पकड़ाई, आभूषण चमकाने के नाम पर लोगों को बनाते थे शिकार,,,।

21 दिन में वृद्ध महिलाओं के साथ ठगी की तीन वारदात कर चुकी बिहारी गैंग गिरफ्त में आ चुकी है। गैंग के चार सदस्यों से तीन लाख के आभूषण और दो बाइक जब्त की गई है। गैंग दिन में ठगी की वारदात करती थी और रात में सूने मकानों में चोरी डकैती को अंजाम देती थी। 

गैंग के सदस्य अंतर्राज्यीय स्तर पर ठगी, चोरी, धोखाधड़ी को अंजाम दे चुके हैं। गैंग एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिये फ्लाइट में भी सवार होती थी। इन्होंने देवास रोड पर ज्ञाननगर में 23 अगस्त को अर्चना गुप्ता (64 वर्ष) को उस समय झांसे में लिया था, जब वह अपने मकान के बाहर तुलसी के पौधे का पूजन कर रही थी। तभी सूटबूट में दो युवक पहुंचे और बर्तन चमकाने का प्रोडक्ट बेचने की बात कहकर अर्चना को झांसे में लिया और पूजन की थाली, लोटा और श्रीयंत्र चमका दिया। 

पावडर से आभूषण साफ होने की बात पर विश्वास कर अर्चना गुप्ता ने अपनी सोने की चेन उन्हें थमा दी थी। दोनों ने चेन को पावडर से भरी पुड़िया में डाला और फ्रिज में रखने का बोलकर चंपत हो गये। अर्चना ने शंका होने पर पुड़िया खोली तो चेन गायब थी। अर्चना गुप्ता ने पुलिस को सूचना दी। 

वहीं, कोयला फाटक पर दो बदमाशों ने 72 साल की रामकन्या बाई तोमर को समोसा खिलाया और झांसे में लेकर कान के टॉप्स और पर्स उड़ा दिया, जिसमें नाक की नथ भी रखी थी। 40 से 45 मिनिट में हुई दो वारदात के बाद सामने आया कि ठगी करने वाले दोनों ही एक गिरोह के हो सकते हैं। 

13 सितंबर को बदमाशों ने पुलिसकर्मी बनकर एक बार फिर माधवनगर थाना क्षेत्र के उदयन मार्ग पर 70 साल की शकुंतला अग्रवाल को अपना शिकार बनाया और चाकूबाजी होने का झांसा देकर साढ़े चार तोला वजनी कड़े-अंगूठी ठगकर भाग निकले। 21 दिन में तीन ठगी के मामले होने पर पुलिस ने धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया और सात दिनों बाद बिहार के पूर्णिया, खगडिया, करिहार, कुटसेला जिले के चार बदमाशों को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया। जिनसे तीनों ठगी के मामलों का खुलासा हुआ है। 

बदमाश विक्की उर्फ विकास पिता विशुन, रोहित पिता अनिल शाह, शंकर पिता मोतीलाल शाह और सदन पिता शंकरलाल गुप्ता हैं। बिहारी गैंग का बदमाश रंजन पिता जागेश्वर शाह जिला कटिहार बिहार फरार है। पुलिस ने सोने के कंगन, अंगूठी, चेन, कान के टाप्स और नाक की नथ तीन लाख कीमत के बरामद कर दो बाइक जब्त की हैं।

अलकापुरी में डकैती डालने की थी योजना 
एसपी सचिन शर्मा ने बताया कि बदमाशों की गैंग रात में अलकापुरी क्षेत्र में डकैती को अंजाम देने आई थी। हथियारों से लैस बदमाश दिखाई देने पर लोगों ने सूचना दी। पुलिस की टीम बदमाशों की तलाश में अलकापुरी और विक्रमनगर स्टेशन की ओर से घेराबंदी के लिये पहुंची। चार बदमाशों को देशी रिवाल्वर, दो जिंदा कारतूस, तलवार, चाकू के साथ पकड़ा गया। जिनके पास से एक थैली में गहने-बर्तन चमकाने का पावडर भी बरामद हो गया। बदमाशों से पूछताछ में सामने आया कि वह दिन में सुबह 9 से 11 बजे के बीच ठगी को अंजाम देते थे, रात में सूने मकानों में चोरी-डकैती करते हैं। 

एसपी ने मीडिया को mबताया कि बदमाशों का अपराधिक रिकार्ड खंगालने पर विक्की उर्फ विकास पर उत्तरप्रदेश में तीन, सदन गुप्ता पर महाराष्ट्र-गुजरात में चार, रोहित शाह पर दिल्ली, बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान में 6 और शंकर शाह पर बिहार में एक अपराधिक मामला दर्ज होना सामने आया है। बदमाशों ने कबूल किया कि वह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिये फ्लाइट का उपयोग भी करते थे। पहले चोरी धोखाधड़ी करते थे, दो सालों से ठगी कर रहे है। मध्यप्रदेश के सागर, भोपाल, कटनी, पेटलावद में भी ठगी की हैं।

आभूषण चमकाने में माहिर है गैंग

बिहारी गैंग से पूछताछ में सामने आया कि ठगी करने वाले आरोपी पूर्व में सोने-चांदी की दुकानों पर काम करते थे। उन्हें सोना चमकाने और गलाने का अनुभव है। ठगी के लिये अन्य राज्यों की रजिस्ट्रेशन वाली बाइक का उपयोग कर लम्बी दूरी के शहरों में पहुंचते थे और कालोनियों में अकेली बुजुर्ग महिलाओं को अपना निशाना बनाते थे। गिरफ्त में आने पर पुलिस ने बदमाशों से ठगी का डेमो कराया। जिसमें दो बदमाशों ने बताया कि बर्तन चमकाने का पावडर दो थैलियों में रखते हैं। जिसे कपड़े को चार घड़ी कर एक पुड़िया को छुपा लेते हैं। आभूषण लेने के बाद पावडर में रखने के बाद कपड़ा पलटाकर दूसरी थैली थमाकर निकल जाते थे।