Headlines
Loading...
IND vs WI Test 2023: इन 3 खिलाडियों ने बांध दिया वेस्टइंडीज का बिस्तर,भारत पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 141 रनों से जीता,,,।

IND vs WI Test 2023: इन 3 खिलाडियों ने बांध दिया वेस्टइंडीज का बिस्तर,भारत पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 141 रनों से जीता,,,।



IND vs WI Test 2023 1st Test Score Card: भारतीय क्रिकेट ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ डोमिनिका में खेला गया पहला टेस्ट मैच एक पारी और 141 रनों के अंतर से जीत लिया. इसके साथ ही उसने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. इस टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन उसके बल्लेबाज चल नहीं पाए और पहली पारी में 150 रन बनाकर ढेर हो गए. भारतीय गेंदबाज रवि अश्विन ने इस मैच में 12 विकेट लेकर जीत की बुनियाद रखी. 

इन 2 बल्लेबाजों ने रख दी जीत की बुनियाद

वेस्ट इंडीज (IND vs WI Test 2023 1st Test Result) के स्कोर के जवाब में भारतीय सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल और रोहित ने एक-एक शतक जड़कर 229 रनों की बड़ी साझेदारी की. यशस्वी जायसवाल 171 रन बनाकर आउट हुए. वहीं चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे विराट कोहली ने 76 रनों का योगदान दिया. इसके बाद भारतीय टीम ने 271 रनों की बढ़त के साथ तीसरे दिन 421 रनों के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी. 


वेस्ट इंडीज की पूरी टीम दूसरी पारी में भी नाकाम रही और केवल 130 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इसके साथ ही भारत ने एक पारी और 141 रनों के अंतर से यह टेस्ट मैच जीत लिया. अश्विन ने दूसरी पारी में भी 2 विकेट लिए और पूरे मैच (IND vs WI Test 2023 1st Test Result) में बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजकर फिर साबित किया कि वे नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज क्यों हैं. मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया. स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर में 34वीं बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. जबकि 8वीं बार किसी टेस्ट मैच में 10 विकेट अपने नाम किए. 

जायसवाल ने इन्हें दिया जीत का क्रेडिट

मीडिया से बात करते हुए यशस्वी जायसवाल ने कहा, 'हमने बहुत अच्छी तैयारी की थी. राहुल द्रविड़ सर से बहुत बात की और उनसे बहुत कुछ सीखा. मुझ पर विश्वास करने के लिए सभी चयनकर्ताओं और रोहित सर को धन्यवाद देना चाहता हूं. यह सिर्फ शुरुआत है, मुझे अपना ध्यान केंद्रित रखने और अपने क्रिकेट पर काम करते रहने की जरूरत है. मेरी यात्रा के दौरान बहुत से लोगों ने मेरी मदद की और मैं उनमें से प्रत्येक को धन्यवाद देना चाहता हूं.'
विंडीज कप्तान ने नतीजे पर जताई निराशा

वहीं वेस्ट इंडीज (IND vs WI Test 2023 1st Test Result) के कप्तान क्रैग ब्रैथवेट ने मैच के नतीजों पर निराशा जताई. वेस्टइंडीज कप्तान ने कहा, 'पहले दिन पिच अच्छा खेल रही थी. हमने बल्लेबाजी में खुद को निराश किया. यह ज्यादा स्पिन नहीं कर रही थी. शुरुआत से नेतृत्व करना मेरा काम है सामने लेकिन मैं रन नहीं बना सका. हमने पहली पारी में बहुत सारे विकेट खो दिए. हम उन शॉट्स पर नहीं खेल पाए, जिस पर हमें अटैक करने की जरूरत थी.' 

क्या दूसरे टेस्ट में नए खिलाड़ियों को मिलेगा मौका?

वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, 'उन्हें 150 रन पर आउट करने से हमारी जीत (IND vs WI Test 2023 1st Test Result) आधार तैयार हो गया था. हम केवल एक बार बल्लेबाजी करना चाहते थे और वह भी लंबे समय तक. हम जानते कि इसके बाद बल्लेबाजी कठिन हो जाएगी और जो हमने सोचा था, ठीक वैसा ही हो गया.' यशस्वी जायसवाल के बारे में उन्होंने कहा कि उसके पास प्रतिभा है. अश्विन और जडेजा ने भी बढ़िया खेल दिखाया. उन्होंने संकेत दिया कि दूसरे टेस्ट मैच में नए खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दिया जा सकता है.