Headlines
Loading...
सीएम योगी आदित्यनाथ की नयी घोषणा, सभी पीकू वाले सीएचसी पर लगेंगे हेल्थ एटीएम,,,।

सीएम योगी आदित्यनाथ की नयी घोषणा, सभी पीकू वाले सीएचसी पर लगेंगे हेल्थ एटीएम,,,।



एजेंसी डेस्क : (गोरखपुर,ब्यूरो)।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा है कि जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट होगी वहां पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। सीएम योगी रविवार को को भटहट स्थित सीएचसी से पीकू लोकार्पण समारोह में यहां और सहजनवा, पाली, बांसगांव वहरनही CHC  पर नवनिर्मित पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) का उद्घाटन करने के मौके पर संबोधित कर रहे थे।

इन सभी पांच पीकू का निर्माण हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल या हर्ल) ने कॉरपोरेट एनवायरनमेंट रिस्पांस बिलिटी (सीईआर)फंड से कराया है। पीकू वार्ड नियमित संचालन के लिए स्वास्थ विभाग को हस्तांतरित कर दिए गए है। 

इन पीकू पर पर्याप्त संख्या में बाल रोग विशेषज्ञ, योग्य डॉक्टर, स्टाफ नर्स, टेक्नीशियन,ऑपरेटर, लैब टेक्नीशियन व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

लखनऊ, दिल्ली के विशेषज्ञ डॉक्टरों से मिलेगी सलाह,,,,,,,

भटहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित पीकू लोकार्पण समारोह में सीएम योगी ने कहा कि एक साथ पांच सीएचसी पर पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) का शुरू होना बड़ी उपलब्धि है। पीकू संकट का साथी है। अब पीकू के साथ इन सीएचसी पर हेल्थ एटीएम लगवाने के लिए कमिश्नर व सीएमओ को निर्देशित किया गया है, हेल्थ एटीएम से लोगों को 60 प्रकार की चिकित्सकीय जांचों की सुविधा मिलेगी। लोग टेली कंसलटेशन के माध्यम से गोरखपुर, लखनऊ, दिल्ली तक के विशेषज्ञ डॉक्टरों से बमुश्किल दस मिनट में परामर्श ले सकेंगे।

इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया,,,,,,,

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है। अब किसी बच्चे की मौत नहीं होती है। हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड,गोरखपुर इकाई के कॉरपोरेट एनवायरनमेंट रिस्पांसबिलिटी (सीईआर) फंड से जिले में 14 पीकू, पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (बाल सघन चिकित्सा देखभाल इकाई) का निर्माण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगभग 24 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विभिन्न चरणों में किया जा रहा है।