Headlines
Loading...
आईपीएल 2023 की प्राइज मनी बढ़ा सकती है BCCI; विजेता को मिलेंगे 20 करोड़ से भी ज्यादा रुपए,,,।

आईपीएल 2023 की प्राइज मनी बढ़ा सकती है BCCI; विजेता को मिलेंगे 20 करोड़ से भी ज्यादा रुपए,,,।


Published from Blogger Prime Android App

IPL 2023 Prize Money : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल रविवार, 28 मई को चार बार की विजेता चेन्नईसुपर किंग्स और पिछले सीजन की विजेता गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण यह फाइनल मैच अगले रिजर्व दिन सोमवार आज खेला जाएगा। अगर आज रिजर्व दिन भी खेल नहीं हो सका तो पॉइंट टेबल के आधार पर आईपीएल 2023 विजेता टीम घोषित कर दिया जाएगा, जिस टीम के पॉइंट ज्यादा होंगे। विजेता वही टीम होगा।

Published from Blogger Prime Android App

और फाइनल मैच से पहले सभी के मन जो सबसे बड़ा सवाल है? वो ये कि जीतने वाली टीम की प्राइज मनी कितनी होगी रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने पिछले 7 सालों से पुरस्कार पूल को स्थिर रखने के बाद 16वें सीजन में ईनाम राशि बढ़ाने का फैसला किया है।

दरअसल BCCI ने IPL मीडिया राइट्स, WPL मीडिया राइट्स की बिक्री और दो IPL टीमों और 5 WPL टीमों की बिक्री से 66,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है, जिसके बाद प्राइज मनी बढ़ाई जा सकती है।

वर्तमान में, आईपीएल के विजेता को 20 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि और उपविजेता को 13 करोड़ रुपये मिलते हैं आईपीएल पुरस्कार राशि 2019 में केवल एक बार कोविड के कारण कम हुई है लेकिन पिछले सीजन में ये 20 करोड़ के आंकड़े पर लौट आई। जबकि 46.5 करोड़ रुपये का कुल पुरस्कार पूल अभी भी सभी फ्रैंचाइजी टूर्नामेंटों में सबसे ज्यादा है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को पहले बताया, "बाकी लीगों के विपरीत,पुरस्कार राशिआईपीएल में एक बड़ा कारक नहीं है लेकिन हां, हमने पिछले कुछ समय से पुरस्कार राशि में बदलाव नहीं किया है, और ये किया जाना बाकी है। हम चर्चा करेंगे कि इसमें बदलाव की जरूरत है।”

आईपीएल की 8.4 अरब डॉलर ब्रांड वैल्यू के मुकाबले प्राइज मनी बहुत कम लगती है हालांकि फ्रेंचाइजी बीसीसीआई के सेंट्रल पूल से काफी कमाई करती हैं। जैसा कि पिछले मीडिया अधिकार सौदे का अनुमान 48,390 करोड़ रुपये था, इसका 40% अगले पांच सालों में 10 टीमों के बीच बांटा जाएगा। यानी एक टीम करीब 2000 करोड़ रुपए कमा लेगी। इसके अलावा, वे स्पॉन्सरशिप डील के साथ-साथ टिकट बिक्री से गेट मनी भी कमाएंगे।

हालांकि, 20 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि अभी भी सभी फ्रेंचाइजी T20 लीगों में सबसे अधिक है। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी पुरस्कार राशि पर निर्भर नहीं होती हैं क्योंकि उन्हें बीसीसीआई से टीवी अधिकारों के पैसे का एक बड़ा हिस्सा मिलता है।

आईपीएल फ्रैंचाइजी सीईओ ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, “ठीक है, अगर आप इसे इस तरह से रखते हैं, तो पुरस्कार राशि हर दो साल में बढ़नी चाहिए। 10 टीमों के साथ, ये निश्चित रूप से बढ़नी चाहिए। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, ये केवल सांकेतिक है, निश्चित रूप से, जिन खिलाड़ियों को उनके आधार मूल्य या लाखों में चुना जाता है, उन्हें अच्छा बोनस मिलता है। लेकिन फ़्रैंचाइजी व्यवसाय के दृष्टिकोण से, यह प्रभाव नहीं डालता है।”

IPL Prize Money ,,,,,,,

विजेता: 20 करोड़ रुपये

उपविजेता: 13 करोड़ रुपये

तीसरा स्थान पाने वाली टीम: 7 करोड़

चौथा स्थान पाने वाली टीम: 6.5 करोड़ रुपये

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: 20 लाख रुपये

ऑरेंज कैप : 15 लाख रुपये

पर्पल कैप : 15 लाख रुपये

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: 12 लाख रुपये

पावर प्लेयर ऑफ द सीजन: 15 लाख रुपये

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन: 15 लाख रुपये

गेम चेंजर ऑफ द सीजन: 12 लाख रुपये