Headlines
Loading...
100 बीघे में फैला है आमिर खान के ये आम का बगीचा, सलमान से लेकर ये सितारें चख चुके हैं स्वाद,,,।

100 बीघे में फैला है आमिर खान के ये आम का बगीचा, सलमान से लेकर ये सितारें चख चुके हैं स्वाद,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (लखनऊ,ब्यूरो)।उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला स्थित शाहाबाद कस्बा को आम के ग्रीन बेल्ट के नाम से जाना जाता है। साथ ही इसे फिल्म स्टार आमिर खान के नाम से भी पहचाना जाता है।क्योंकि आमिर का पुश्तैनी घर शाहाबाद में ही है, उनके पूर्वज अख्तियारपुर गांव के रहने वाले थे। 

Published from Blogger Prime Android App

हालांकि अख्तियारपुर गांव में अभी भी आमिर खान के रिश्तेदार रह रहे हैं। इस गांव में आमीर खान के पास आम का एक विशालकाय बागान है।

दरअसल, यहां का आम खाने में जितना जायकेदार है, उससे कहीं ज्यादा इसकी खूबसूरती मन को मलंग कर देती है। ताज नगरी आगरा, नवाबों के शहर लखनऊ और मायानगरी मुंबई समेत विदेशों तक में इस बाग में उगाए गए आमों की सप्लाई होती है। खास बात यह है कि शाहाबादी आम के पेड़ पिछले कई साल से राष्ट्रपति भवन के बागों की शोभा बढ़ा रहे हैं।

ये हैं आम की बेहतरीन किस्में,,,,,,,

शाहाबाद में कई सालों से आम के बागान शोध की अनोखी नजीर पेश कर रहे हैं। दरअसल, यहां के बुजुर्गों ने आम की पौध पर अपनी अनोखी कारीगरी से आम की बेहतरीन वैरायटी और नस्लें तैयार की हैं, जिनके जायके और खूबसूरती की चर्चा विदेशों तक में होती है। आम के बागानों के मालिक बब्बू खां बताते हैं कि उनके बागान कई पुस्तों से हैं। 

इन बागों में हुस्न आरा, गुलाब खास, खासुलखास, अलफंजू, चुंबक सीसी, गुलाब जामुन,आबे हयात, भोगमियां, अंगूरी, शरबती, राम केला और राजा गुलाब सहित आम की कई किस्मों की खेती की जाती है। खास बात यह है कि आम की ये वैरायटी बुजुर्गों के द्वारा समय-समय पर रिसर्च के द्वारा तैयार की गई हैं।

वैसे उत्तर प्रदेश में आम के लिए प्रसिद्ध मलिहाबाद है। लेकिन आम की बेहतरीन वैरायटी के लिए शाहाबाद जाना जाता है। सबसे ज्यादा यहां के आम की मांग माया नगरी मुंबई के सितारों की तरफ से की जाती है। यहां के आम का ज़ायका दिलीप कुमार से लेकर सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खात तक ले चुके हैं।

यहां मौजूद है आमिर खान का पुश्तैनी आम का बाग,,,,,,,

शाहाबाद स्थित अख्तियारपुर गांव में आमीर खान का 100 बीघे में विशालकाय बाग है। आमिर के रिश्तेदार नईम खान बताते हैं कि, शाहाबाद में 100 से अधिक वैरायटी के आम पाए जाते हैं। यहां के खासुल खास आम का पौधा पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के द्वारा मंगवा कर राष्ट्रपति भवन के अशोका गार्डन में लगवाया गया था। 

अख्तियार पुर के रहने वाले मौलवी अनवर हुसैन ने इन आम के पौधों की नस्ल को ईजात किया था। वहीं, हरदोई जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि हरदोई में आम की बागवानी को समय-समय पर उद्यान विभाग की तरफ से जागरूक किया जाता है। 

शाहाबाद आम की ग्रीन बेल्ट पट्टी घोषित है। यहां के युवा अब आम की हाईटेक नर्सरी तैयार कर रहे हैं। इस नर्सरी के लिए सरकार की तरफ से 40% अनुदान दिया जाता है।