Headlines
Loading...
वाराणसी : ज्ञानवापी में वुजू की सुविधा देने का विरोध, हिन्दुवादी संगठनों ने डीएम पोर्टिको में किया प्रदर्शन

वाराणसी : ज्ञानवापी में वुजू की सुविधा देने का विरोध, हिन्दुवादी संगठनों ने डीएम पोर्टिको में किया प्रदर्शन



वाराणसी ब्यूरो प्रमुख । काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद में वुजूखाना की सुविधा देने के फैसले का विरोध शुरू हो गया है। ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस से जुड़े हिंदू पक्ष और सनातन धर्मियों के साथ अधिवक्ताओं ने इसके खिलाफ बुधवार को डीएम पोर्टिको में प्रदर्शन किया।

डीएम के साथ बैठक कर फैसले पर विरोध भी जताया गया। हिन्दू पक्ष ने कहा कि विश्वनाथ धाम परिसर को छोड़कर अन्यत्र कहीं पर वुजू की व्यवस्था होनी चाहिए। डीएम और कमिश्नर को ज्ञापन भी सौंपा गया है। इसमें फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया गया है। 


ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस में परिसर का सर्वे कराने के दौरान वुजू स्थल पर शिवलिंग जैसी आकृति मिलने का दावा किया गया था। इसके बाद इस इलाके को वाराणसी कोर्ट के आदेश पर सील कर दिया गया।


इससे मस्जिद में नमाज पढ़ने वालों को वुजू करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को लेकर ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंध कमेटी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
सोमवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व वाली पीठ ने वाराणसी के जिलाधिकारी को इस मामले में मंगलवार को बैठक कर कोई सर्वमान्य हल निकालने का आदेश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने मंगलवार को मस्जिद परिसर में ही ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंध कमेटी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद, मंदिर न्यास व पुलिसप्रशासन के साथ बैठक की। बैठक में तय हुआ कि वुजू के लिए यहां पर एक टंकी बनाई जाएगी। ज्ञानवापी में स्थित जीर्ण-शीर्ण पड़े शौचालय की मरम्मत कर क्रियाशील करने पर भी सहमति बनी।

जिलाधिकारी की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को दोबारा सुनवाई करेगा। इस दौरान वुजू को लेकर कोर्ट कोई फैसला सुना सकता है। इससे पहले बुधवार को हिन्दू वादी संगठन के लोगों ने ज्ञानवापी परिसर में वुजू की सुविधा देने के फैसले का विरोध किया। डीएम के साथ बैठक की और विरोध स्वरूप ज्ञापन भी उन्हें सौपा गया।