Headlines
Loading...
वाराणसी : निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर अब गर्भवती महिलाओ की होगी मुफ्त जांच,,,।

वाराणसी : निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर अब गर्भवती महिलाओ की होगी मुफ्त जांच,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।वाराणसी में गर्भवती महिलाएं अब चुनिंदा निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर भी मुफ्त में जांच करा सकेंगी।इस कार्य के लिए जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (जेएसएसके) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस के तहत जिले के 19 निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों को सूचीबद्ध किया गया है। इससे पहले जिले में सिर्फ एक निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर यह व्यवस्था उपलब्ध थी। 

Published from Blogger Prime Android App

मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि हर माह की नौ और 24 तारीख को मनाए जाने वाले पीएमएसएमए दिवसमेंडिजिटली करण को बढ़ावा देने के लिए यह पहल शुरू की गई है।सभी अल्ट्रा साउंड केन्द्रों पर ई-रूपी वाउचर के माध्यम से भुगतान की,प्रक्रिया आसान होगी, इस प्रक्रिया में लाभार्थियों को किसी तरह के शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

सीएमओ ने बताया कि फरवरी 2023 में जिले के एक निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर यह सुविधा शुरू की गयी थी जबकि इस वित्तीय वर्ष 2023-24 की शुरुआत में 18 और निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों को जोड़ा गया है।

जनपद के सभी निजी अल्ट्रा साउंड केन्द्रों पर जांच की सुविधा दिलाने के लिए प्रयास चल रहा है। जल्द ही सभी केन्द्रों को योजना से जोड़ा जाएगा। नोडल अधिकारी डॉ. एच.सी. मौर्य ने बताया कि योजना के तहत स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाली गर्भवती को चिकित्सक से अल्ट्रा साउंड की सलाह मिलने पर उन्हें ई-रूपी वाउचर स्कीम के तहत नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिल सकेगी। काशी विद्यापीठ ब्लॉक के एक निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर मुफ्त जांच की व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है। 

अब इसका विस्तार जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्र पर किया जा रहा है। जनपद के 19 निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध कर गर्भवती को नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड जांच सुविधा की शुरुआत की गई है। 

-क्या है ई-रूपी वाउचर ,,,,,,,

जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्श दाता पूनम गुप्ता ने बताया कि ई-रूपी वाउचर एक प्रकार का क्यूआर कोड है जिसे स्कैन करते ही रुपये एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पहुंच जाते हैं। यह एक प्रीपेड वाउचर की तरह है। गर्भवती का मोबाइल नंबर और नाम की सूचना भरी जाती है जिससे उसका ई-रूपी वाउचर जनरेट हो जाता है। यह वाउचर जनरेट होने के बाद गर्भवती के मोबाइल नंबर पर एक लिंक चला जाता है। इस लिंक को लेकर गर्भवती किसी भी सूचीबद्ध अल्ट्रासाउंड केंद्र पर नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड जांच करा सकती है।

-यहां मिलेगी मुफ्त अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा,,,,,,,

कैलादेवी हेल्थ केयर सर्विसेज, शिवपुर,कैलादेवी हेल्थ केयर सर्विसेज, सिकरौल,कैलादेवी हेल्थ केयर सर्विसेज, मँड़ुआडीह, कैलादेवी हेल्थ केयर सर्विसेज, नगवां संकटमोचन।

सैनिक डायग्नो सेंटर, आशापुर। जैन हॉस्पिटल पाण्डेयपुर! सत्यम डायग्नो सेंटर लंका ! छाया सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल, जंसा ! विद्या डायग्नो सेंटर, सिंधौरा पिंडरा ! आरपी डायग्नो सेंटर, चाँदपुर ! माँ दुर्गा डायग्नो सेंटर, जंसा !  प्रेमलता डायग्नो सेंटर, लमही! ओम डायग्नो सेंटर, लंका, ईशान अल्ट्रासाउंड, बड़ी पियरी कबीरचौरा! रिलाइंस डायग्नो सेंटर,अर्दली बाजार!! शिवम हॉस्पिटल, चुरामनपुर!! शारदा डायग्नो सेंटर,बड़ागांव!स्पर्श मदर चाइल्ड हॉस्पिटल, चितईपुर !! काशी डायग्नो सेंटर, चितईपुर में मुफ्त अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा मिलेगी।