Headlines
Loading...
यूपी,बिजली मित्र पर दें गुमनाम रहकर बिजली चोरी की सूचना, ऊर्जा विभाग ने की शुरुआत,,,।

यूपी,बिजली मित्र पर दें गुमनाम रहकर बिजली चोरी की सूचना, ऊर्जा विभाग ने की शुरुआत,,,।


Published from Blogger Prime Android App

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन बिजली चोरी रोकने के लिए तमाम तरह के हथकंडे अपना रहा है.विभाग की तरफ से बिजली चोरी रोकने को मॉर्निंग रेड अभियान चलाया जाता है, नाइट कांबिंग की जाती है। इसके अलावा विशेष तौर पर बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चला कर बिजली चोरों पर कार्रवाई की जाती है, बावजूद इसके अभी भी बिजली चोर धड़ल्ले से बिजली चोरी कर रहे हैं, जिससे विभाग को काफी नुकसान हो रहा है। 

Published from Blogger Prime Android App

अब पावर कारपोरेशन की तरफ से बिजली चोरों पर नकेल कसने के लिए एक अनोखी पहल की गई है। कारपोरेशन प्रबन्धन का प्रयास है कि उसे अधिक से अधिक बिजली चोरी की सूचना प्राप्त हो, जिससे बिजली चोरी करने वालों को पकड़ा जा सके। कॉरपोरेशन ने बिजली मित्र लिंक की शुरुआत की है, जिसमें शिकायतकर्ता गुमनाम रहकर ऑनलाइन बिजली चोरी की जानकारी दे सकता है। 

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने बताया कि 'अभी तक उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की वेबसाइट में उपलब्ध लिंक और चैट बोट पर विद्युत चोरी सम्बन्धित शिकायतें की जा सकती थीं, लेकिन इसमें शिकायतकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, डिस्काम का नाम और सब स्टेशन की जानकारी ली जाती थी। इसके कारण लोग शिकायत करने में असहज महसूस करते थे

शिकायतकर्ता की इन असुविधा ओं को दूर करने और उसकी गोपनीयता बनाये रखते हुए बिजली चोरी का पता लगाने के लिए यह पहल की गई है। शिकायतकर्ता अब बिजली चोर का पता बताने के लिए कारपोरेशन की वेबसाइट www.upenergy.in के होमपेज पर जाकर बिजली मित्र लिंक bijlimitra.uppcl.org का इस्तेमाल करके सूचना दे सकता है। इस तरह विद्युत चोरी से सम्बन्धित सूचना देने की सुविधा पहली बार दी जा रही है।'

पावर कारपोरेशन एम. चेयरमैन देवराज ने बताया कि 'चोरी की सूचना किसी भी साइबर कैफे, जनसूचना केंद्र या मोबाइल से भी भेजी जा सकती है। 

बता दें इससे पहले भी बिजली विभाग की तरफ से गुप्त रूप से बिजली चोरी की सूचना देने के लिए मोबाइल नंबर जारी किया गया था, लेकिन लोग मोबाइल पर सूचना देने से हिचकिचाते थे।

इस वजह से यह योजना सफल नहीं हो सकी। इसके बाद अब कारपोरेशन की तरफ से बिजली मित्र नाम के लिंक की शुरुआत की गई है।'