Headlines
Loading...
बीएचयू में जटिल सर्जरी, 14 दिन के बच्चे के पेट से निकाले गए तीन भ्रूण, ऑपरेशन हुआ नि:शुल्क,,,।

बीएचयू में जटिल सर्जरी, 14 दिन के बच्चे के पेट से निकाले गए तीन भ्रूण, ऑपरेशन हुआ नि:शुल्क,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी, ब्यूरो)।काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू)स्थित सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में चिकित्सकोंं ने सोमवार को एक अत्यंत दुर्लभ और जटिल आपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है।चिकित्सकों ने 14 दिन के एक बच्चे के पेट से तीन भ्रूण को सर्जरी के माध्यम से बाहर निकाल उसकी जान बचाई है।

Published from Blogger Prime Android App

बच्चे के पेट में सूजन और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। परिजनों ने उसे सरसुंदर लाल अस्पताल में भर्ती कराया। अल्ट्रा साउण्ड जाँच कराने पर समस्या सामने आई। सी.टी. स्कैन जाँच द्वारा इसकी पुष्टि भी की गई। 

भ्रूण से मूल पित्त वाहिनी और आंत दबी हुई थी। इस कारण बच्चे को पीलिया भी था। यह बीमारी बहुत ही असाधारण होती है और पांच लाख में एक बच्चे में मिलती है। 

जिसका जटिल आपरेशन से,तीन भ्रूणों को बाहर निकाला गया। इस जटिल सर्जरी को मात्र तीन घंटे में डॉ. रुचिरा की अगुआई वाली चिकित्सकों की टीम ने किया। टीम में डॉ. सेठ, डॉ. चेतन और डॉ. ग्रीष्मा शामिल रहे। 

एनस्थिसिया टीम का नेतृत्व डॉ. अमृता ने किया और उनका सहयोग डॉ. आभा और डॉ. ऋतिक ने किया। आपरेशन के बाद बच्चा अभी बाल शल्य विभाग की देखरेख में खतरे से बाहर है। इस आपरेशन का खर्च आम तौर पर लाखों में आता है लेकिन सर सुन्दरलाल चिकित्सा लय में यह निःशुल्क हुआ है।