Headlines
Loading...
Narendra Modi In Varanasi Live: वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, काशी को देंगे 1780 करोड़ की योजनाओं की सौगात

Narendra Modi In Varanasi Live: वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, काशी को देंगे 1780 करोड़ की योजनाओं की सौगात

Published from Blogger Prime Android App

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं। पीएम के स्‍वागत के लिए काशी नगरी सजकर तैयार है। ताजा अपडेट के मुताबिक पीएम मोदी वाराणसी एयरपोर्ट से सेना के हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन पहुंच चुके हैं। वाराणसी एयरपोर्ट पर पीएम के स्वागत के लिए राज्यपाल और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। पीएम मोदी थोड़ी देर में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे।


Published from Blogger Prime Android App

पीएम मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।

Published from Blogger Prime Android App

थोड़ी देर में वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे PM मोदी

पीएम मोदी थोड़ी देर में विश्व टीबी दिवस पर काशी के रुद्राक्ष कन्वेन्शन सेंटर में 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' पर आधारित तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत करेंगे.

Published from Blogger Prime Android App

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम मोदी


पीएम मोदी की गाड़ियों का काफिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंच गया है। पीएम मोदी के दौरे को लेकर वाराणसी के रुद्राक्ष कवेंशन सेंटर के पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Published from Blogger Prime Android App

करीब 5 घंटे के प्रवास में पीएम विश्‍व क्षय रोग दिवस पर आयोजित वर्ल्‍ड टीबी समिट में देश को टीबी मुक्‍त करने के लिए अभियान का शुभारंभ करेंगे। काशीवासियों और यहां आने वाले भक्‍तों की काशी विश्‍वनाथ धाम तक की राह सुगम करने के लिए प्रधानमंत्री देश के पहले और दुनिया के तीसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे की आधारशिला रखेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र की जनता की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 1780 करोड़ रुपये की लागत की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करने के साथ ही संपूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय के मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।



प्रधानमंत्री की मौजूदगी में आयोजित वर्ल्‍ड टीबी समिट में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिट में भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री देश की सभी ग्राम पंचात को 2025 तक टीबी मुक्‍त बनाने के लिए इलाज से संबंधित लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने का आह्वान करने के साथ-साथ टीबी को समाप्‍त करने की अभिनव पहल करने वाले राज्‍य, केंद्र शासित राज्‍य और जिलों को पुरस्‍कृत भी करेंगे। टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) और टीबी मरीजों व परिवार की देखभाल का मॉडल भी लांच करेंगे।



वहीं, नवरात्रि में प्रधानमंत्री के आगमन पर काशी के बुनकरों द्वारा तैयार किए गए खास अंगवस्‍त्रम् और मां दुर्गा की चतुर्भुज प्रतिमा भेंट कर स्‍वागत किया जाएगा। पद्मश्री सम्‍मानित जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि प्रशासन के आग्रह पर प्रधानमंत्री को भेंट करने के लिए लोहता की जरदोजी शिल्‍पी तरन्‍नुम, शमा, शबाना ने मास्‍टर शिल्‍पी शादाब आलम के साथ मिलकर जरदोजी कला से अंगवस्‍त्र तैयार किया है।



शिव शक्ति की थीम पर आधारित अंगवस्‍त्र में एक तरफ देवी मुख के साथ त्रिशूल की आकृति तो दूसरी तरफ काशी के घाटों को उकेरा गया है। इसी तरह प्रधानमंत्री को भेंट करने के लिए मनोज सिंह कसेरा और अनिल कसेरा के निर्देशन में बनारस मेटल कास्टिंग क्राफ्ट की 14 इंच साइज में सिंह पर सवार मां दुर्गा की चतुर्भुज प्रतिमा तैयार की गई है। मीनाकारी के कुशल शिल्‍पी राज्‍य पुरस्‍कार से सम्‍मानित अमरनाथ वर्मा और अरुण वर्मा ने प्रतिमा पर मीनाकरी से मां का शृंगार किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा दुर्गा प्रतिमा प्रधानमंत्री को भेंट की जाएगी।



बुनकर सर्वेश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करने के लिए खास साड़ी तैयार की है। साड़ी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी दिवंगत मां हीराबेन की फेमस तस्‍वीर को उकेरा गया है। इस तस्‍वीर में हीराबेन जन्‍मदिन पर नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद देती दिख रही हैं। प्‍योर सिल्‍क की साड़ी तैयार करने में तीन महीने का समय लगा तो दस लोगों ने सहयोग किया है। किसी ने रंग सेलेक्‍ट किया तो कोई डिजाइन तैयार करने और साड़ी पर उकेरने में लगा रहा। सर्वेश का कहना है कि मां के निधन के बाद पहली बार 24 मार्च को वाराणसी दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वह यह साड़ी उनकी मां की याद स्‍वरूप भेंट करना चाहते हैं। फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से साड़ी भेंट करने की अनुमति नहीं मिली है।