Headlines
Loading...
Fact Check: बुर्का पहने छात्राओं ने किया 'जय श्री राम' गाने पर जोरदार डांस ? जानें वायरल दावे की सच्चाई,,,।

Fact Check: बुर्का पहने छात्राओं ने किया 'जय श्री राम' गाने पर जोरदार डांस ? जानें वायरल दावे की सच्चाई,,,।



Published from Blogger Prime Android App

Burqa Clad Students Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बुर्का पहने हुए कई छात्राएं 'जय श्री राम' शब्द वाले एक गाने पर जोरदार डांस करते नजर आ रही हैं। उनके साथ में भगवा पोशाक पहने हुए एक लड़की भी डांस करती दिखाई दे रही है। इस वीडियो को लेकर इंटरनेट यूजर्स तमाम तरह के दावे कर रहे हैं। कोई स्कूल के टीचर को कट्टर हिंदू बता रहा है तो कुछ और कह रहा है, हालांकि इस वायरल वीडियो की असली सच्चाई क्या है ? इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे।

Published from Blogger Prime Android App

क्या है वायरल वीडियो में ?

10K सनातनी परिवार नाम के एक इंस्टाग्राम यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि एक ग्रुप में बुर्का पहने हुए आधा दर्जन से ज्यादा छात्राएं जमकर डांस कर रही हैं। उनके बीच में भगवा पोशाक पहने हुए एक अन्य लड़की भी डांस कर रही है। वीडियो के बैकग्राउंड में "जय श्री राम" नाम का गाना बज रहा है और वीडियो में लिखा है कि जब आपके डांस टीचर एक कट्टर हिंदू हों। इस पोस्ट के कैप्शन में जय श्री राम लिखा हुआ है और काफी सारे हैशटैग लिखे हुए हैं। ये वीडियो 28 मार्च को पोस्ट किया गया है। 

Published from Blogger Prime Android App

वायरल वीडियो की सच्चाई,,,,,,

क्या वीडियो में दिख रही लड़कियां 'जय श्री राम' के गाने पर डांस कर रही थीं ? इसका जवाब ढूंढने के लिए हमें अपनी जांच पड़ताल शुरू की और खोजबीन में हमने पाया कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है। दरअसल, ये वीडियो एडिटेड है, डांस कर रही छात्राओं के वीडियो में दूसरा गाना जोड़ा गया है,जबकि इसकाओरिजिनल गाना कुछ और है। इसके बाद हमने वीडियो के कीवर्ड्स को सर्च किया,जिसमेंहमेंओरिजिनल वीडियो मिला और उसके बैक ग्राउंड में एक बंगाली गाना बज रहा था। अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने स्कूल की दीवारों पर बांग्ला भाषा में कुछ लिखा हुआ देखा, इसका अनुवाद करने पर हमने पाया कि दीवारों पर मदारीपुर गर्ल्स हाई स्कूल लिखा हुआ है। बता दें मदारीपुर, ढाका डिवीजन का एक हिस्सा है, और मध्य बांग्लादेश में एक जिला है। 

Published from Blogger Prime Android App

इसके अलावा, हमने गूगल मैप पर स्कूल का पता लगाया और इस स्थान के साथ जियोटैग किए गए फ़ोटो और वीडियो की खोज की। इस दौरान हमें स्कूल की दीवारों की तमाम तस्वीरें मिलीं जो वायरल वीडियो से बिल्कुल मिलती थीं। इसमें बिलाल होसैन सगोर ने वायरल वीडियो वाले एक फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनग्रैब भी किया था।इसके बाद बिलाल की फेसबुक प्रोफाइल सर्च करने पर हमें उसकी टाइमलाइन पर ये वायरल वीडियो मिला, इसे 1 मार्च, 2023 को शेयर किया गया था। इस वीडियो में 5 लाख 48 हजार से ज्यादा लाइक्स और 44 हजार से अधिक कमेंट्स थे। साथ ही, इस वीडियो को अब तक एक करोड़ व्यूज मिल चुके हैं।

Published from Blogger Prime Android App

ज्यादा खोजबीन करने पर हमने पाया कि इस वीडियो में जो गाना सुनाई दे रहा था, वही गाना दूसरे वीडियो में सुनाई दे रहा था। फिर हमने कीवर्ड सर्च से गाने की तलाश की और पाया कि यह एसआई तुतुल का अमर मोंटा जे आज एलोमेलो गाना था। जिसे पिछले साल अपलोड किया गया था। इसके बाद हमें यूट्यूब पर मदारीपुर गर्ल्स हाई स्कूल का एक और वीडियो मिला, जिसे 27 फरवरी, 2023 को अपलोड किया गया था। ये वीडियो उसी समय अपलोड हुआ था जब बिलाल ने वायरल वीडियो पोस्ट किया था। 

Published from Blogger Prime Android App

दूसरेवीडियो में कुछ छात्राएं हाथों में बांग्लादेश का राष्ट्रीय ध्वज लेकर डांसकर रही हैं इनछात्राओं ने लाल और हरे रंग की साड़ी पहनी हुई है। वीडियो के कैप्शन में मदारीपुर गर्ल्स हाई स्कूल का प्रदर्शन,वार्षिक खेल दिवस,लिखा हुआ है। इस प्रकार, हम वर्तमान में वायरल वीडियो को लेकर स्कूल में हो रहे कार्यक्रम का पता नहीं लगा सके। लेकिन, ये स्पष्ट हो गया कि वायरल वीडियो में 'जय श्री राम' वाला गाना नहीं बल्कि बांग्ला गाना बज रहा है। कुल मिलाकर ये दावा फर्जी साबित हुआ।