Headlines
Loading...
दुनिया की सबसे बड़ी चोरी.40 अरब के सामान पर हाथ साफ, सुराग देने वालों को मिलेंगे 80 करोड़,,,।

दुनिया की सबसे बड़ी चोरी.40 अरब के सामान पर हाथ साफ, सुराग देने वालों को मिलेंगे 80 करोड़,,,।



Published from Blogger Prime Android App

नई दिल्ली: 33 साल पहले 18 मार्च1990को बोस्टन केइसाबेला स्टीवर्ट गार्डनर म्यूजियम में हुई चोरी ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया को हिला दिया था। इस म्यूजियम से 13 कलाकृतियां चोरी हो गई थीं।

Published from Blogger Prime Android App

इन कलाकृतियों की कीमत अरबों रूपयों में आंकी जाती है। इस चोरी को अंजाम देने वाले आज तक गिरफ्तार नहीं हो सके हैं, और ना ही वो अनोखी कला कृतियां बरामद हो सकी हैं गार्डन म्यूजियम में हुई चोरी को दुनिया की सबसे बड़ी चोरियों में से एक माना जाता है, आज हम आपको इस चोरी के बारे में विस्तार से बताएंगे,,,,,।

नकली पुलिस वाले बनकर दिया चोरी को अंजाम,,,,,,,

18 मार्च 1990 की सुबह दो चोर नकली पुलिस अधिकारियों के भेष में बोस्टन के इसाबेला स्टीवर्ट गार्डनर म्यूजियम में घुसते हैं। इसके बाद वो म्यूजियम के तहखाने के दो सुरक्षाकर्मियों पर हमला करके उन्हें बांध देते हैं। इसके बाद वो 13 कलाकृतियों को चुराने के बाद फरार हो जाते हैं। जिन कलाकृतियों को चुराया गया, उनमें रेम्ब्रांट, डेगास, मानेट और वर्मीर की कलाकृतियां थीं। इनकी कीमत करीब 40 अरब रुपये थी।

संग्रहालय में खाली पड़े हैं फ्रेम,,,,,

आज भी संग्रहालय में ये प्रेम खाली पड़े हुए हैं। कहा जाता है कि एक बॉक्स कटर और रेजर चाकू की मदद से फ्रेम को काटा गया,मीडिया रिपोर्ट्स केमुताबिक 81 मिनट तक चोर म्यूजियम के अंदर रहे और ब्लू रूम, डच रूम और शार्ट गैलरी में समय,बिताया 

FBI का मानना है कि स्थानीय डकैतों के एक ग्रुप ने इसअनोखी चोरी को अंजाम दिया। इन लोगों ने बाद में इन कलाकृतियों को न्यू इंग्लैंड से कनेक्टिकट में स्थानांत रित कर दिया और साल 2000 में इसे फिलाडेल्फिया क्षेत्र में ब्रिकी के लिए पेश किया गया, इस चोरी को लेकर हाल में FBI ने एक बयान में कहा कि वो इस मामले को अभी भी देख रहा है।

1 करोड़ डॉलर का इनाम,,,,,,,

म्यूजियम में हुई चोरी के बारे में किसी भी तरह की सूचना देने वालों को 1 मिलियन डॉलर का इनाम देने ऐलान संग्रहालय की तरफ से किया गया था। जिसे सात साल बाद बढ़ाकर 5 मिलियन डॉलर कर दिया था। 

अब इन बेशकीमती कलाकृतियों को पाने में मदद करने वालों को 10मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया गया है, लेकिन पैसों के बिना भी ये अलसुलझी डकैती आम जनता के लिए किसी रहस्य से कम नहीं हैअमेरिका केअटॉर्नी राचेल रालिन्स ने संग्रहालय में चोरी को 33 साल होने पर कहा कि जल्द ही कुछ नए तरीकों का ऐलान किया जाएगा, जिससे हम 13अमूल्य कलाकृतियों के बारे में जनता को शिक्षित करेंगे। क्योंकि मुझे लगता है कि इन तरीकों की सहायता से हम इन्हें बोस्टन में वापस ला सकते हैं।