Headlines
Loading...
Twitter पर अब सिर्फ ‘ब्लू टिक’ वालों को मिलेगा ये सिक्योरिटी फीचर, बाकियों का कटेगा पत्ता!

Twitter पर अब सिर्फ ‘ब्लू टिक’ वालों को मिलेगा ये सिक्योरिटी फीचर, बाकियों का कटेगा पत्ता!




Twitter Blue Tick Subscription: दिग्गज माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने एक बड़ा कदम उठाया है. Elon Musk के मालिकाना हक वाली कंपनी ने कहा कि 20 मार्च के बाद सिर्फ Twitter Blue सब्सक्राइबर्स ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे. ट्विटर यूजर्स अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए टेक्स्ट मैसेज/SMS बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करते हैं. कंपनी ने यह जानकारी ऑफिशियल ब्लॉग पर दी है.



कंपनी ने फोन नंबर बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के बैड एक्टर द्वारा दुरुपयोग किए जाने को इस कदम के लिए जिम्मेदार ठहराया है. आपको बता दें कि ट्विटर की ऑथेंटिकेशन सर्विस के लिए तीन तरीके हैं. इनमें से एक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) है. इसके अलावा बाकी दो ऑथेंटिकेशन ऐप और सिक्योरिटी की हैं.


20 मार्च के बाद क्या होगा?

टेक्स्ट मैसेज/एसएमएस फैसिलिटी का इस्तेमाल जारी रखने के लिए, नॉन-ब्लू सब्सक्राइबर्स के पास इसे डिसेबल करने और बाकी दो में से किसी एक का चुनाव करने के लिए अनाउंसमेंट डेट से 30 दिन हैं. 20 मार्च के बाद, ट्विटर पर बिना ब्लू यूजर्स को इस तरीके का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके बाद टेक्स्ट-बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़े अकाउंट्स पर इसे डिसेबल कर दिया जाएगा.


ट्विटर से अलग नहीं होगा फोन नंबर

हालांकि, टेक्स्ट फैसिलिटी को डिसेबल करने से यूजर्स का फोन नंबर उसके ट्विटर अकाउंट से अपने आप अलग नहीं होगा. इसके अलावा सोशल मीडिया कंपनी ने बताया कि ब्लू सब्सक्राइबर्स के लिए SMS सर्विस की उपलब्धता देश और कैरियर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से लगातार कई बदलाव किए जा रहे हैं.


Twitter Blue: फीचर्स

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए पेड सर्विस लॉन्च की है. ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने पर यूजर्स को ब्लू चेकमार्क मिलता है. इसके अलावा एडिट ट्वीट, 1080p की वीडियो अपलोड, रीडर, कस्टम नेविगेशन, बुकमार्क फोल्डर, टॉप आर्टिकल जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा ब्लू सब्सक्राइबर्स को रिप्लाई, मेंशन और सर्च में तरजीह दी जाएगी.



Twitter Blue: प्राइस


ट्विटर पर आने वाले नए फीचर्स और सर्विस को सबसे पहले ब्लू सब्सक्राइबर्स इस्तेमाल कर पाएंगे. वेब यूजर्स को ब्लू टिक के लिए 650 रुपए मंथली का चार्ज देना होगा. वहीं, मोबाइल यूजर्स के लिए मंथली चार्ज 900 रुपए है. कंपनी इंडिया में वेब का एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान भी ऑफर कर रही है. इस एनुअल प्लान की कीमत 6,800 रुपए प्रति वर्ष है.