Headlines
Loading...
बनारस में काशी डिपो (गोलगड्डा) वीडीए को बेचेगी सरकार,,उसी पैसे से बन रहे दो नए बस अड्डे,,,।

बनारस में काशी डिपो (गोलगड्डा) वीडीए को बेचेगी सरकार,,उसी पैसे से बन रहे दो नए बस अड्डे,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : वाराणसी (ब्यूरो)। बनारस में अब परिवहन सेवा को बेहतर करने की कवायद शुरू हो गई है। शहर की सड़कों पर दौड़ रही रोडवेज समेत अन्य बसों को अब आउट साइट से चलाने की तैयारी है। लंबे समय से बदहाल काशी डिपो की जमीन बेचकर शहर से बाहर दो नये बस स्टैंड बनाए जाएंगे। 

Published from Blogger Prime Android App

परिवहन निगम,अपनी2.95एकड़ जमीन वीडीए को बेचेगा। इससे करीब 250 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। इस पैसे से परिवहन निगम हरहुआ व मोहन सराय में इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाने प्रस्ताव तैयार किया है , जो राज्य परिवहन निगम बोर्ड के पास जाएगा। इसके बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

बदहाली की शिकार, काशी बस डिपो वर्कशॉप में तब्दील,,,,,,,

पुराने दौर में काशी डिपो से सोनभद्र, रेनूकोट, शक्तिनगर, चंदौली समेत बिहार रूट पर बस दौड़ती थी, लेकिन विभागीय अनदेखी के चलते यह बदहाली की शिकार हो गई। इसके चलते काशी बस डिपो को वर्कशॉप में तब्दील कर दिया गया है। यहां परिवहन निगम की 250 रोडवेज एवं सिटी बसें खड़ी होती हैं। यहां बारिश होने पर जलभराव एवं कीचड़ रहता है। बसों के निकलने पर अक्सर गोल गड्डा तिराहे पर जाम लग जाता है, इस कारण से बस डिपो को शहर से बाहर करने का फैसला हुआ है। इसको लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार की मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद हरहुआ और मोहनसराय में नए बस स्टैंड बनाने के लिए जमीन चिह्नित की गई है।

हरहुआ की जमीन की कीमत 55 करोड़,,,,,,,

नए बस स्टैंड के लिए हरहुआ स्थित कृषक इंटर कॉलेज केपीछे चिन्हित 11 एकड़ जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपए है। यहां इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनना है। ऐसे ही मोहनसराय में रिंग रोड के पास हनुमान मंदिर के पहले,बायीं ओर पांच एकड़ जमीन चिह्नित है। इस जमीन की कीमत 40 करोड़ रुपए है। इन दोनों बस स्टैंड के लिए जमीन खरीदारी पर 95 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होंगे ऐसे में परिवहन निगम अपने आंतरिक स्त्रोत से इनके निर्माण की तैयारी में है, निगम का कहना है कि शहर के बीचोबीच काशी बसडिपो की जमीन है इस जमीन के एवज में वीडीए से जो पैसा मिलेगा, उससे नए बस स्टैंड की जमीन खरीदी जाएगी, दोनों स्टैंड में अत्याधुनिक सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

डिपो पर लाई जा सकती है आवासीय एवं वाणिज्यिक परियोजना,,,,,,,

काशी बस डिपो की जमीन पर वाराणसी विकास प्राधिकरण आवासीय एवं वाणिज्यिक परियोजना शुरू कर सकता है। यह वीडीए की महत्वाकांक्षी परियोजना रहेगी। फिलहाल वीडीए के पास शहरी क्षेत्र में अच्छी जमीन नहीं है। इस कारण वीडीए के लिए डिपो की यह जमीन बहुत कारगर साबित होगी। वीडीए की कई आवासीय परियोजना शहर के आसपास के क्षेत्र में चल रही है। इस जमीन की खरीद से शहर के अंदर वह बेहतरीन परियोजना के सपने को साकार कर सकता है।

शहर के बाहर हरहुआ और,मोहन सराय में नए बस अड्डे बनाए जाएंगे, इसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। काशी बस डिपो की जमीन पर अंतिम फैसला राज्य परिवहन निगम बोर्ड को लेना है। ""(गौरव वर्मा,

क्षेत्रीय प्रबंधक, रोडवेज)""।