Headlines
Loading...
27 फरवरी को जारी होगी PM किसान की 13वीं किस्त:e-kyc नहीं कराया तो अटक सकता है पैसा, जानें किस्त का स्टेटस चेक करने की पूरी प्रोसेस

27 फरवरी को जारी होगी PM किसान की 13वीं किस्त:e-kyc नहीं कराया तो अटक सकता है पैसा, जानें किस्त का स्टेटस चेक करने की पूरी प्रोसेस

Published from Blogger Prime Android App



नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त 27 फरवरी को किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर करती है। स्कीम के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है।


किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

Published from Blogger Prime Android App

PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।

होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।

यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।

गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।

इसमें आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं।

मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं स्टेटस

किस्त का स्टेटस आप अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं।


अगर किस्त नहीं आई है तो क्या करें?

अगर आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा।


हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुनें और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें।


e-kyc जरूरी

किसानों को e-kyc की प्रोसेस भी पूरी करनी होगी। इसके लिए PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा और e-kyc का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा। OTP दर्ज करने के बाद एक और आधार OTP आएगा। आधार OTP दर्ज करने के बाद ये प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

Published from Blogger Prime Android App

बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?


PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।

होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें।

अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें।

गेट रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी।

क्या PM-KISAN योजना केवल छोटे किसानों के लिए है?

शुरुआत में जब PM-किसान योजना शुरू की गई थी (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए था। इसमें वो किसान शामिल थे जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कम्बाइन्ड लैंड होल्डिंग (संयुक्त भूमि) थी। जून 2019 में स्कीम को रिवाइज किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए इसे एक्सटेंड कर दिया गया। हालांकि, कुछ किसानों को अभी भी इस योजना से बाहर रखा गया है।


PM-KISAN योजना से किसे बाहर रखा गया है?

PM-KISAN से बाहर किए गए लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी हैं। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं।


इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ 10,000 रुपए से ज्यादा की मासिक पेंशन वाले रिटायर्ड पेंशनर्स और पिछले असेसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरने वालों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है।


PM-KISAN योजना के लिए रजिस्टर कैसे करें?

Published from Blogger Prime Android App

PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

किसान कॉर्नर पर जाएं 'न्यू रजिस्ट्रेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें।

ग्रामीण किसान हैं या शहरी किसान इसका चयन करें।

अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डाले और राज्य का चयन करें।

'कैप्चा' को वेरिफाई करें और सेंड OTP बटन पर क्लिक करें।

अपने आधार से जुड़े नंबर पर आए OTP को दर्ज करें।

OTP वेरिफिकेशन के बाद, अपनी पात्रता साबित करने के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें।