Headlines
Loading...
न टीटीई, न टिकट, 75 साल से इस भारतीय ट्रेन में मुफ्त में सफर कर रहे हैं लोग,,,।

न टीटीई, न टिकट, 75 साल से इस भारतीय ट्रेन में मुफ्त में सफर कर रहे हैं लोग,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी अजूबा डेस्क : एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेनों को सबसे सस्ता साधन माना जाता है। 

Published from Blogger Prime Android App

यह आपका समय बचाता है और बहुत आरामदायक है। ट्रेन से सफर करने का खर्चा भी कम है। आज भारत में ट्रेनों का नेटवर्क इतना बड़ा हो गया है कि यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन गया है।

आपने अक्सर लोगों को बिना टिकट सफर करते देखा होगा। टीटी ऐसे लोगों को पकड़कर उनका चालान कर देता है,लेकिन आज हम आपको जिस ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, उसमें सफर करने के लिए आपको किसी तरह के टिकट की जरूरत नहीं है, यह ट्रेन सभी यात्रियों के लिए बिल्कुल मुफ्त है। 

अगर आप सोच रहे हैं कि हम किसी विदेशी ट्रेन का जिक्र करने जा रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह ट्रेन सिर्फ भारत में ही चलती है, जिसके बारे में सुनकरआपको हैरानी हो सकती है।

यह कौन सी ट्रेन है?,,,,,,,

भारत की ये फ्री ट्रेन करीब 75 साल से लोगों को फ्री में सफर करा रही है, यह ट्रेन पंजाब और हिमाचल की सीमा के पास चलती है, और इसे भाखड़ा-नांगल ट्रेन के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि यह ट्रेन भाखड़ा और नागल के बीच चलती है। 

जब दुनिया भर से पर्यटक भाखड़ा-नागल बांध देखने आते हैं तो वे इस ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। इन यात्रियों से इस ट्रेन के लिए एक रुपया भी नहीं लिया जाता है और न ही इसके लिए कोई टिकट लिया जाता है। 

इस ट्रेन के इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत साल 1948 में हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रेन के कोच लकड़ी के बने होते हैं, जब यह ट्रेन शुरू हुई थी तो इसमें 10 कोच थे लेकिन अब इसमें सिर्फ 3 कोच हैं। इसमें सफर करने वाले लोगों की बात करें तो इसमें रोजाना 800 लोग सफर करते हैं।

यह ट्रेन देश की विरासत और परंपरा है,,,,,,,

इस ट्रेन को देश की विरासत और परंपरा के तौर पर देखा जाता है। वित्तीय घाटे के कारण 2011 में इसकी मुफ्त सेवा बंद करने का निर्णय लिया गया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया और ट्रेन को जनता के लिए मुफ्त रखा गया है।