Headlines
Loading...
(संपादकीय),,प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल करें देहरादून, ले प्राकृतिक झरनो और मौसम का मजा,,,।

(संपादकीय),,प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल करें देहरादून, ले प्राकृतिक झरनो और मौसम का मजा,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (संपादकीय),। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून हिमालय की तलहटी में बसा है।

Published from Blogger Prime Android App

देहरादून अपनी प्यारी पहाड़ियों हल्की जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून हिमालय की तलहटी में बसा है।यह प्रकृति प्रेमियों और आराम की छुट्टी की तलाश करने वालों के लिए आदर्श स्थान है यहां तापमान आमतौर पर प्यारा होता है हालांकि सर्दियों में थोड़ी ठंडी भी हो सकती हैं लेकिन मौसम पूरे साल आदर्श रहता है। मसूरी से निकटताहोने के कारण यह एक लोकप्रिय और घूमने लायक जगह है।

         ,,,माईड्रोलिंग मठ,,,

Published from Blogger Prime Android App

देहरादून में घूमने निकले तो आप यहाँ भारत की सबसे बड़ी बौद्ध शिक्षा सुविधाओं में से एक न्गग्यूर निंग्मा कॉलेज माइंड्रोलिंग मठ जरूर घूमे। इसे 1965 में स्थापित किया गया था। मठ की स्थापना खोचेन रिनपोछे द्वारा की गई थी यह भारत में सबसे बड़ा बौद्ध अध्ययन केंद्र माइंड्रोलिंग या प्लेस ऑफ परफेक्ट इमैन्सिपेशन बौद्ध ग्रंथों तिब्बती चंद्र कैलेंडर खगोल विज्ञान पारंपरिक तिब्बती चिकित्सा और सुलेख के अध्ययन के लिए समर्पित है। 220 फुट ऊंचा बौद्ध मंदिर देहरादून का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। बुद्ध और गुरु पद्मसंभव का राजसी पवित्र मंदिर साथ ही साथ भगवान बुद्ध के जीवन और कार्यों को दर्शाती शानदार दीवार पेंटिंग यहां के मुख्य आकर्षण हैं।

             ,,,रॉबर्सगुफा,,, 

Published from Blogger Prime Android App

जब देहरादून में घूमने की जगह की बात आती है तो यह स्थान हमेशा सूची में सबसे ऊपर होता है। रॉबर की गुफा देहरादून से मात्र 8 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप अपनी यात्रा के दौरान थोड़ा रोमांच चाहते हैं तो आप इस गुफा में जा सकते हैं जिसे स्थानीय रूप से 'गुच्चुपानी' कहा जाता है। एक बार जब आप पहुंचेंगे तो आप यहाँ के लुभावने दृश्यों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे जिसमें 10 मीटर लंबे झरने शामिल हैं। इस स्थान के नाम के साथ एक किंवदंती जुड़ी हुई है। अंग्रेजों के कब्जे के दौरान इस गुफा का इस्तेमाल लुटेरों के ठिकाने के रूप में किया जाता था। इसलिए इस गुफा को रॉबर की गुफा के नाम से जाना जाता है।

       ,,,मालसी डियर पार्क,,,

Published from Blogger Prime Android App

अगर आप देहरादून में घूमने का प्लान रहे है तो अपनी सूची मालसी डियर पार्क जरूर शामिल करें। मालसी डियर पार्क जिसे वर्तमान में देहरादून चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है हिरणों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए एक शानदार जगह है जैसा कि नाम से पता चलता है यहाँ कई पक्षी और अन्य जानवर भी हैं, हालांकि उन्हें पिंजरे में रखा जाता है। मालसी डियर पार्क 25 हेक्टेयर में फैला है और मसूरी के रास्ते में पड़ता है। ये जगह बच्चों के लिए भी बहुत अच्छी है।

            ,,,लच्छीवाला,,,

Published from Blogger Prime Android App

अगर आप उत्तराखंड के शहर देहरादून में जा रहे है तो यहाँ के हिल स्टेशनों की यात्रा करते समय लुभावने प्राकृतिक दृश्यों से मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार रहें। साल के पेड़ों से घिरा यह स्थान अपने आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं तो लच्छीवाला में एक दिन आपकी यात्रा को जरुर शामिल करें। आप यहां अपने आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद रोमांच ले सकते है। आप लच्छीवाला के किसी बेहतरीन होटल या कॉटेज में भी एक या दो रात रुक सकते हैं।

           ,,,पलटन बाजार,,,

Published from Blogger Prime Android App

देहरादूनमें अगर आप घूमने आए है तो यहां के लोकल बाजार जरूर घूमे। पलटन बाजार रेलवे स्टेशन और घंटाघर के बीच 1.5 किलोमीटर की दूरी एक लोक प्रिय खरीदारी करने का बाजार है। इस अद्भुत बाजार में आपको सबकुछ मिल सकता है। पलटन बाजार में आपको मसालों से लेकर फैशनेबल कपड़ों तक हर चीज बेहतरीन मिल जाएगी। आपकी सभी आवश्यकताओं के लिए यह वन-स्टॉप शॉप शहर के मध्य में स्थित है और इसे देहरादून के प्रमुख बाजार के रूप में भी जाना जाता है।

     ,,,सहस्त्रधारा जलप्रपात,,,

Published from Blogger Prime Android App

हजार गुना वसंत सहस्त्रधारा के नाम से भी जाना जाता है। ये देहरादून का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह झरनों गुफाओं और स्टेपी खेती के खेतों से बना है और यहां आने पर आपको एक बहुत ही अद्भुत अनुभव प्रदान करता है। इस जलप्रपात का पानी गुफाओं के चूना पत्थर के स्टैलेक्टाइट्स और झरनों से बहता है।

         ,,,संतलादेवी मंदिर,,,

Published from Blogger Prime Android App

देहरादून में घूमने की जगह की सूची में संतला देवी मंदिर प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल है, संतला देवी और उनके भाई मंदिर के देवता हैं, जो देहरादून शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर संतूर गढ़ में स्थित है। संतला देवी मंदिर, देहरादून में एक धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण मंदिर है, जिसे संतौरा देवी मंदिर और संतौला देवी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर देहरादून के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

"केसरी न्यूज़ नेटवर्क" टीम के सहयोग से एक सफल प्रयास आप सबके सामने लेखन के रूप में,,, "देहरादून की पर्यटन स्थल"  

   ,,,,,,,संपादक::ए.के.केसरी,,,,,,,