Headlines
Loading...
गया : नीतीश ने बोधगया में दलाई लामा से की मुलाकात, लिया आशीर्वाद,,,।

गया : नीतीश ने बोधगया में दलाई लामा से की मुलाकात, लिया आशीर्वाद,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (गया ब्यूरो),।बिहार के मुख्यमंत्री नीतीशकुमार ने शुक्रवार को बोधगया स्थित तिब्बतियन मोनेस्टी में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मुलाकात की। 

Published from Blogger Prime Android App

उन्होंने दलाई लामा को अंगवस्त्र एवं भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंटकर उनका अभिनंदन किया।दलाई लामा ने भी मुख्यमंत्री को अंगवस्त्र एवं भगवान बुद्ध की पेंटिंग भेंट की और आशीर्वाद दिया। इस दौरान दोनों के बीच आधे घंटे तक अध्यात्म एवं बौद्ध दर्शन पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री ने वैशाली में निर्माणा धीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण कार्य पूरा होने पर उसके उद्घाटन के लिए दलाई लामा से आग्रह किया, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति जताई। मुलाकात के पश्चात मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर बोधगया में पूजा अर्चना कर राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध से प्रार्थना की।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन दिनों बड़े पैमाने पर श्रद्धालु यहां आते हैं, भ्रमण करते हैं और दर्शन करते हैं। लोगों को यहां उपदेश मिलता है। यह एक परंपरा है। नीतीश ने कहा कि बीच में कोरोना के चलते दो-तीन साल प्रभावित रहा लेकिन इस बार फिर बड़ी संख्या में लोग यहां आए हैं। एक लाख के करीब श्रद्धालु अभी तक आ चुके हैं। यह बहुत खुशी की बात है। बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या शून्य हो गई थी लेकिन बाहर से आए लोगों की वजह से यहां पर ही कोरोना के मरीज मिले हैं। कोरोना जांच की सारी व्यवस्था की गई है। 

सीएम ने कहा कि आप तो जानते ही हैं कि बौध धर्म को मानने वाले लोग बड़ी संख्या में हैं।इसको देखते हुए सब व्यवस्था की गई है। दलाई लामा बीच में दो साल से नहीं आ पाए लेकिन इस बार जैसे ही वे आए हैं, हम उनके दर्शन करने चले आए। कई बार हमने उनको यहां बुलाया है।