Headlines
Loading...
MP हो जाएगा मालामाल: सिंगरौली में मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी

MP हो जाएगा मालामाल: सिंगरौली में मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : सिंगरौली जिले की पहचान विश्व भर में में उर्जाधानी के रूप में हैं। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सिंगरौली की अलग पहचान है। अब सिंगरौली की धरती कोयला उत्पादन के बाद जल्द ही सोना भी उगलेगी।सोने के भंडार मिलने की वजह से जिले में रोजगार के नए अवसर पैदा होगा। खनिज विभाग के वैज्ञानिकों ने जिले में गुरहर पर्वत पर सोने की खदान की खोज की है। अब कई कंपनियां जल्द ही सोने की खोज शुरू कर देंगी इसके लिए प्रशासन जल्द ही टेंडर जारी करने जा रहा है।

सिंगरौली जिले के खनिज विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया की भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के एक सर्वेक्षण के अनुसार सिंगरौली जिले में जमीन के अंदर 7.29 मिलियन टन सोने के अयस्क मौजूद है ।

सिंगरौली के गुरहर पर्वत पर मिले सोने की खदान में खुदाई करने पर 1 टन पत्थर से 1.03 ग्राम सोना मिलेगा। यह खदान कुल 149.30 हेक्टेयर में फैली हुई है। इस चट्टानी पहाड़ी क्षेत्र में पिछले 2 वर्षों से सोने की खोज की जा रहा थी। भारत सरकार के भूवैज्ञानिकों की भी इसके लिए मदद ली गई है।

5 चूना पत्थर एवं 3 मैंगनीज खदानों की भी होगी नीलामी,,,,,

मध्य प्रदेश के सतना जिले में पहरी, भाटिया और रेवरा की चूना पत्थर खदानों, रीवा के चोरगड़ी पुरैना और दमोह के सुखा सतपारा की खदानों की नीलामी की जाएगी। इसी प्रकार खरगोन के नंदिया लोहारपुरा, बालाघाट के बरबुडा और सिवनी के धोबितोला की मैगनीज खदानों की नीलामी के लिए निविदाएं मंगवाई गई हैं।