Headlines
Loading...
एक ही इमारत में बसा है पूरा शहर, जहां मौजूद हैं हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन, स्कूल, होटल और शॉपिंग मॉल जैसी हर सुविधा

एक ही इमारत में बसा है पूरा शहर, जहां मौजूद हैं हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन, स्कूल, होटल और शॉपिंग मॉल जैसी हर सुविधा


Published from Blogger Prime Android App


एजेंसी डेस्क : ए,के,केसरी (संपादकीय)आपने कई बार बड़ी-बड़ी इमारतें देखी होंगी जिनमें हर सुख-सुविधा आपको मिल जाएगी. 

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी इमारत के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें पूरा शहर बसा हुआ है. ये इमारत अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का में स्थित है.जिसका नाम व्हिटियर है. व्हिटियर के इस शहर को वर्टिकल टाउन के नाम से जाना जाता है. दुनिया की एक ऐसी इमारत है जहां आपको हर चीज मिल जाएगी. जैसे कि किसी शहर में हर चीज मिल जाती है. मसलन, स्कूल, शॉपिंग मॉल, पुलिस स्टेशन या फिर स्टेडियम.

अमेरिकी सैनिकों के लिए बनाई गई थी ये इमारत,,,,,

इस बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को किसी भी चीज के लिए कहां बाहर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती. वर्टिकल टाउन पूरी तरह से पहाड़ी से घिरा हुआ है. बता दें कि, पहले इस जगह का इस्तेमाल अमेरिका के सैनिक एक पड़ाव के रूप में किया करते थे, यहां रुककर सैनिक अलास्का के अंदरूनी हिस्सों में जाने की तैयारी करते थे. साल 1948 में अमेरिकन मिलिट्री ने अपने सैनिको को ठहरने के लिए दो इमारतों का निर्माण किया था. जिसमें से एक ईमारत साल 1964 में आये भयंकर भूकंप के क्षतिग्रस्त हो गई. जिसके बाद इसे खाली कर दिया गया और दूसरी इमारत को यहां के आम नागरिकों को सौंप दिया गया.

Published from Blogger Prime Android App

ग्राउंड फ्लोर पर हैं स्कूल, हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन जैसी सभी सुविधाएं,,,,,

उसके बाद शहर के सभी लोग इस इमारत में आकर रहने लगे. ये इमारत 14 मंजिल ऊंची है जिसमें दो और तीन बैडरूम के 150 कमरे बने हुए हैं. जिसमें 214 से ज्यादा लोग रहते हैं. इमारत में रहने के लिए यह कमरे पहली मंज़िल से शुरू होते है. वहीं ग्राउंड फ्लोर पर बाकी की सभी सुविधाएं दी गई हैं. जिसमें पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल्स, दुकाने, लॉन्ड्री, पोस्टऑफिस, प्ले एरिया, होटल, शॉपिंग मॉल और एक स्कूल. यही नहीं प्रार्थना करने के लिए इमारत के बेसमेंट में एक चर्च भी बनाया गया है.

सड़क पर ही बनाया गया है रेलवे ट्रैक,,,,,

Published from Blogger Prime Android App

बता दें कि इस शहर के लिए बनाया गया रेलवे ट्रैक सड़क पर ही बनाया गया है. जिससे बस और ट्रेनें दोनों ही एक ही इसका इस्तेमाल करती हैं. इमारत के पीछे मौजूद स्कूल का रास्ता एक बंद गलियारे से होकर गुजरता है. जिससे यहां के बच्चे बिना इमारत के बाहर निकले स्कूल पहुंच सकें. यह बंद रास्ता इन्हे ठण्ड से भी बचता है और यहां मौजूद भालुओं से भी, जो कभी कभी भटकते हुए यहां तक पहुंच जाते हैं.

शहर में एक बंदरगाह और एक छोटी सी हवाई पट्टी भी है, जिनका इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है. इस शहर में ठण्ड काफी ज्यादा होती है. लेकिन यहां के लोग इमारत से बाहर ही नहीं जाते. क्योंकि उनके ऑफिस भी इसी इमारत में मौजूद है, जिससे इनका काम भी नहीं रुकता. यही नहीं, ग्राउंड फ्लोर पर एक वेजिटेबल गार्डन भी मौजूद है जहां लोग अपनी मनपसंद की सब्जियां उगाते हैं और इसकी देखरेख बच्चों के हाथों में होती है.