Headlines
Loading...
50 दिन बाद बड़े बाड़े में छोड़े गए 8 में से 2 चीते, पीएम मोदी ने जताई खुशी, शेयर किया वीडियो

50 दिन बाद बड़े बाड़े में छोड़े गए 8 में से 2 चीते, पीएम मोदी ने जताई खुशी, शेयर किया वीडियो



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों में से 2 को 50 दिन बाद बड़े बाड़े में छोड़ा गया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किय है, ''मुझे बताया गया है कि अनिवार्य क्वारंटाइन के बाद 2 चीतों को कुनो प्राकृतिक वास में अनुकूलन के लिए एक बड़े बाड़े में छोड़ा गया है।अन्य को जल्द ही छोड़ा जाएगा। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं।'' कूनो के टास्क फोर्स समिति के सदस्यों ने शनिवार शाम को लंबी चर्चा के बाद दो चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया। वहीं बाकी 6 चीतों को चरणबद्ध तरीके से छोड़ जाएगा।

Published from Blogger Prime Android App

नामीबिया से 17 सितंबर को चीतों को केएनपी लाया गया था,

इससे पहले अधिकारी ने बताया कि बड़ा बाड़ा पांच वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि अंतत: आठों चीतों (पांच मादा और तीन नर) को बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को चीतों को केएनपी लाया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था। पांच नवंबर को इनके यहां 50 दिन पूरे हो गए।

एक महीने तक क्वारंटीन में रखा गया था,,,,,

शुरुआती योजना के तहत इन चीतों को एक महीने तक क्वारंटीन में रखा गया था। विशेषज्ञों के मुताबिक आमतौर पर जंगली जानवरों को स्थानांतरण से पहले और बाद में एक महीने के लिए क्वारंटीन किया जाता है, ताकि वे दूसरे देश से अपने साथ लाए किसी बीमारी को फैला ना पाएं।