Headlines
Loading...
अग्निवीरों की भर्ती आज से शुरू, पहले दिन 2300 अभ्यर्थी शामिल हुए।

अग्निवीरों की भर्ती आज से शुरू, पहले दिन 2300 अभ्यर्थी शामिल हुए।


Published from Blogger Prime Android App


एजेंसी डेस्क : (वाराणसी ब्यूरो),  भारतीय सेना में अभ्‍यर्थियों की नियुक्ति का क्रम बुधवार से शुरू हो चुका है। इस बाबत सेना की ओर से पूर्व में ही तैयारियां पूरी की चुकी थीं।आज बुधवार को पहले चरण में युवाओं को भर्ती के लिए बुलाया गया तो इसमें पूर्वांचल के 12 जिलों के युवाओं को मौका दिया गया है। इसके बाद सफल होने के बाद युवकों को आगे की प्रक्रिया के लिए चुना गया है।

वाराणसी के 39 गोरखा ट्रेनिंग सेंटर (जीटीसी) में अग्निवीरों की भर्ती के लिए गोरखपुर के युवाओं में कुल 2300 अभ्यर्थियों में से 300 दौड़ में सफल रहे हैं। शेष उम्‍मीदवारों को वापस लौटा गया।

Published from Blogger Prime Android App

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती बुधवार से शुरू हो चुकी है। पूर्वांचल के कई जिलों के लिए युवाओं की भर्ती का क्रम आगामी छह दिसंबर तक चलेगा। इसमें 12 जिले क्रमश: सोनभद्र, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, भदोही के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं।

Published from Blogger Prime Android App

वाराणसी में कैंटोनमेंट के रणबांकुरे स्टेडियम में शारीरिक परीक्षा का आयोजन सुबह से ही शुरू हुआ तो युवाओं की फौज स्‍टेडियम में दमखम दिखाती नजर आई। सेना भर्ती के पहले दिन गोरखपुर के चौरीचौरा व बांसगांव तहसील के 3903 अभ्यर्थियों को भर्ती रैली के आयोजन में शामिल होने के लिए बुलाया गया था। सुबह से ही दौड़ सहित अन्‍य दक्षता परीक्षाओं का क्रम शुरू हुआ तो युवाओं ने भी एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में अपनी तैयारियों का प्रदर्शन कर सेना में भर्ती की अपनी दावेदारी पेश की।

इस दौरान शारीरिक और मेडिकल टेस्ट के पहले अभ्यर्थियों को 'अनुशासन' की कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ा। गलत हरकत से कानून व्यवस्था बिगाड़ने पर रैली से वापस भी करने की बात अधिकारियों से अभ्‍यर्थियों को स्‍पष्‍ट रूप से बता दी गई। 

Published from Blogger Prime Android App

सुबह से ही अभ्‍यर्थियों के आने का सिलसिला शुरू हुआ तो सेना के वरिष्‍ठ अधिकारियों के संरक्षण में पूरी प्रक्रिया शुरू की गई। इस दौरान फर्जीवाड़े की आशंका में एक एक दस्‍तावेज का पूरी तरह से निरीक्षण करने और मिलान करने के बाद ही अभ्‍यर्थियों को आगे मौका दिया गया।

पहले दिन इनकी भर्ती,,,,,

पहले दिन चौरी चौरा व बांसगांव तहसील के अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली छह दिसंबर तक पूर्वांचल में तहसीलवार चलेगी। इसमें बीस दिनों में सोनभद्र से गोरखपुर तक के 12 जिलों के युवा शामिल होंगे। इनमें गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, संत रविदास नगर (भदोही) और सोनभद्र के युवा शामिल होंगे। विशेष योजना के तहत पहली बार की जा रही भर्ती के लिए इन क्षेत्रों से एक लाख 43 हजार 286 युवाओं ने आवेदन किया है।