Headlines
Loading...
वाराणसी में हस्त शिल्प मेला में आकर्षक सामान, 10 दिनों तक जमकर होगी खरीदारी

वाराणसी में हस्त शिल्प मेला में आकर्षक सामान, 10 दिनों तक जमकर होगी खरीदारी


Published from Blogger Prime Android App

वाराणसी । कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित एवं चैतन्य प्रभाव फाउंडेशन व सामाजिक विकास संस्थान द्वारा आयोजित दस दिवसीय ‘’हस्तशिल्प प्रदर्शनी’’ का उद्घाटन मुख्य अतिथि रविंद्र जायसवाल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार न्यायालय शुल्क पंजीयन उत्तर प्रदेश सरकार तथा विशिष्ट अतिथि विद्यासागर राय अध्यक्ष महानगर भाजपा ने किया।



उद्घाटन के उपरांत कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर एवं मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न प्रदर्शित स्टालों का अवलोकन किया गया। आयोजक मंडल द्वारा आए हुए अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया। रविंद्र जायसवाल द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति में कोई कारीगरी से भी है। इसको बढ़ावा देने के लिए वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री का सराहनीय प्रयास है । तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में 60 महिला हस्तशिल्प योर द्वारा इस प्रदर्शनी का आयोजन अपने आप में एक अनूठा एवं उनकी कला को आगे बढ़ाने तथा उनको आत्मनिर्भर बनाने में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि एक ही छत के नीचे प्रदेश के विभिन्न जिलों के विभिन्न तरह के वस्तुएं लगाकर निश्चित ही सरकार इस योजना के माध्यम से हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने और उनको विकास के पथ पर अग्रसित करने के लिए यह प्रदर्शनी कारगर साबित होगी।


मेले में वाराणसी, भदोही गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों से हस्तशिल्पियों अपने वस्तुएं एवं ऐतिहासिक सामान लेकर आए हैं। मेले के आयोजक दल ने बताया कि यह मेला विशेष रूप से अंबेडकर हॉस्पिटल विकास योजना के अंतर्गत क्लस्टर से जुड़े महिला हस्तशिल्प बहनों को विकास पथ पर आगे बढ़ाने के लिए सरकार की एक विशेष पहल है। इस मेले में वाराणसी से लकड़ी के खिलौने, गोरखपुर का टेराकोटा, भदोही का कारपेट, निजामाबाद से ब्लैक पॉटरी, गाजीपुर का जूट वॉल हैंगगिंग आदि प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए उपलब्ध है। उन्होंने जनमानस का आवाहन करते हुए कहा कि वह सभी इस मेले में जरूर आएं और शिल्पीओं द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी का अवलोकन करें एवं उत्साहवर्धन करें। यह मेला 22 अक्टूबर तक 10 दिन निरंतर चलेगा।