Headlines
Loading...
Chhath Puja 2022: हांगकांग से बिहार दौड़ी चली आई बहू, सासू मां से लेना था परंपरा को आगे बढ़ाने का संकल्प

Chhath Puja 2022: हांगकांग से बिहार दौड़ी चली आई बहू, सासू मां से लेना था परंपरा को आगे बढ़ाने का संकल्प


Published from Blogger Prime Android App


एजेंसी डेस्क : (बिहार)खगड़िया: Chhath Puja 2022- जिले के अगुवानी गांव की बहू शिवानी सिंह हांगकांग से छठ पर्व मनाने यहां पहुंची है। उन्होंने बताया कि इस बार उनकी वयोवृद्ध सास छठ व्रत का समापन कर रही हैं।घर की परंपरा के तहत बड़ी बहू होने के कारण वो अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सास से पर्व का संकल्प लेने पहुंची है। उन्होंने अपने सासू मां के साथ निष्ठा के संग छठ पर्व का संकल्प विधि विधान से लिया।

घर-गांव आकर करूंगी छठ पूजा- शिवानी,,,

शिवानी कहती हैं कि उनकी सासू मां का आना-जाना भी हांगकांग लगा रहता है। परंतु छठ गांव में ही करती हैं। शिवानी ने बताया कि 25 अक्टूबर को वह हांगकांग से चली‌। हवाई जहाज से दिल्ली, फिर पटना। इसके बाद सड़क मार्ग से अगुवानी पहुंची। पिछले 17 साल से वह हांगकांग में रह रही हैं। इस दौरान वह मात्र दो-तीन बार ही पर्व में ससुराल आ सकी है। लेकिन अब संकल्प लिया है तो घर-गांव में छठ पूजा करने का प्रयास रहेगा। 

ससुराल में सभी लोगों का स्नेह मिलता है। अब सासू मां से पर्व का संकल्प लेने के कारण हर छठ में अगवानी आएगी। उनके पति प्रवीण कुमार सिंह हांगकांग में साफ्टवेयर इंजीनियर हैं। व्यस्तता के कारण वे नहीं आ सके। इस कारण वह अकेले ही यहां आ गई।

ऐसे चली आ रही है परंपरा,,,

इधर 67 साल की सास रूपा सिंह ने बताया कि वह 31 साल पहले अपने सास स्मृति शेष योगमाया देवी से छठ करने का संकल्प लिया था। उनके पति मदन गोपाल सिंह पांच भाई व चार बहन हैं। सभी परिवार अभी तक एक ही है। यह परिवार सामूहिक एकता का संदेश भी देता है। उन्होंने बताया विदेश में रहने के बाद भी शिवानी को गांव की सभ्यता संस्कृति से लगाव है।