Headlines
Loading...
पीएम मोदी मंगलवार को करेंगे 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित, दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा आयोजन, समापन अमित शाह के द्वारा होगा।

पीएम मोदी मंगलवार को करेंगे 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित, दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा आयोजन, समापन अमित शाह के द्वारा होगा।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे। यह महासभा राजधानी दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान में होगी। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी।पीएमओ ने कहा कि इंटरपोल की 90वीं महासभा 18 से 21 अक्टूबर तक होगी। 

महासभा में इंटरपोल के 195 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

90वीं इंटरपोल महासभा

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह महासभा इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है और वर्ष में एक बार इसकी बैठक होती है। इस बैठक में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाती है और महत्वपूर्ण फैसले भी लिए जाते हैं। बैठक में वित्तीय अपराधों और भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। 

पीएमओ के अनुसार, भारत में लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद इंटरपोल महासभा की बैठक हो रही है। यह महासभा आखिरी बार 1997 में हुई थी।

महासभा का आयोजन नई दिल्ली में

भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस बार की 90वीं इंटरपोल महासभा का आयोजन नई दिल्ली में करने का विशेष मौका दिया गया है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन भारत की कानून और व्यवस्था के तंत्र से दुनिया को अवगत कराने का एक अवसर है।

90वीं इंटरपोल महासभा में कौन-कौन होगा शामिल

90वीं इंटरपोल महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी मौजूद रहेंगे। 

पीएम मोदी महासभा का उद्घाटन करेंगे जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अक्टूबर को समापन समारोह को संबोधित करेंगे।