Headlines
Loading...
4G हुआ पुराना : वाराणसी समेत देश के 8 शहर आज से 5G, दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में मिलेगी सुविधा

4G हुआ पुराना : वाराणसी समेत देश के 8 शहर आज से 5G, दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में मिलेगी सुविधा



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क

पी एम नरेंद्र मोदी दिल्ली से 5जी सेवा को लॉन्च किया। उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर इंडियन मोबाइल कांग्रेस-2022 का उद्घाटन किया। वहीं, वाराणसी के रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से सीएम योगी आदित्यनाथ वर्चुअल इस आयोजन में जुड़े हैं।

4G हुआ पुराना : वाराणसी समेत देश के 8 शहर आज से 5G, दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में मिलेगी सुविधायहां भारतीय दूरसंचार विभाग की तरफ से लॉन्चिंग प्रोग्राम रखा है।

यहां सीएम योगी ने कहा- 5 जी सेवाएं दुनिया को बदल देगी। टेक्नोलॉजी से हम मजबूत होने वाले हैं। 5जी सेवा आज से वाराणसी समेत देश के 8 शहरों को मिलने जा रही है।

मोदी ने कहा- गांवों में यूजर शहरों से ज्यादा हो गए

पीएम मोदी ने कहा- कम कीमत पर हमें बहुत सारे फीचर्स वाले मोबाइल मिलने लगे हैं। डिजिटल कनेक्टिवटी जितनी बढ़ेगी, वह इस सेक्टर के लिए उतना ही अच्छा होगा। 2022 में 85 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन है। 

आज शहरों की तुलना में गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आज 1 लाख 70 हजार से भी ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है। 2014 में यह संख्या 100 थी।

हर घर जल योजना, उज्ज्वला योजना, जन-धन योजना की तरह इंटरनेट फॉर आल के लक्ष्य पर हमारी सरकार काम कर रही है। डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत महत्वपूर्ण हो जाती है। पहले विजन की कमी और पारदर्शिता के अभाव में टेलिकॉम सेक्टर को दुश्वारियों का सामना करना पड़ता था। हमने 4जी सर्विस के लिए पॉलिसी सपोर्ट दिया। इससे डेटा की कीमत में कमी आई।

5जी नेटवर्क की सेवाओं की लॉन्चिंग के साथ ही देश में एक और संचार क्रांति हो रही है। वाराणसी शहर भी इस शानदार पलों का साक्षी बना है। 

शनिवार की सुबह सीएम योगी का हेलिकॉप्टर सवा 9 बजे वाराणसी पहुंचे हैं। यहां से कार के जरिए वो सर्किट हाउस पहुंचे। 

भारतीय दूरसंचार विभाग की ओर से रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग प्रोग्राम रखा गया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस-2022 में पहुंचकर वर्चुअली लॉन्चिंग प्रोग्राम से सीएम योगी भी जुड़े हैं।

इस आयोजन के बाद सीएम योगी काशी विश्वनाथ में दर्शन और पूजन के लिए पहुंचेंगे। इसके बाद वो लखनऊ वापस लौटेंगे। उनके दौरे को देखते हुए काशी विश्वनाथ के आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G सेवाओं का उद्घाटन किया है। पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जा रहा है। इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, वाराणसी शामिल हैं। कंपनियों का कहना है कि 2 साल में पूरे देश में यह सेवा शुरू हो जाएगी।

5G सर्विस का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

सबसे पहले तो आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए।

फोन की सेटिंग्स में मोबाइल नेटवर्क में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल करना होगा।

कंपनी के अनुसार महानगरों समेत प्रमुख शहरों में दिवाली के आसपास 5G का सिम मिलने लगेगा।

दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में इसकी 5G सेवा शुरू हो जाएगी।