Headlines
Loading...
सुप्रीम कोर्ट की पीठ आज 'असली' शिवसेना मामले की कर सकती है सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की पीठ आज 'असली' शिवसेना मामले की कर सकती है सुनवाई


नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) यूयू ललित ने मंगलवार को संकेत दिया कि सुप्रीम कोर्ट बुधवार को उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच "असली" शिवसेना को लेकर विवाद को सूचीबद्ध कर सकता है।

शिंदे गुट के वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल द्वारा जल्द सुनवाई के लिए उल्लेख किए जाने के बाद सीजेआई ने बुधवार को मामले को सूचीबद्ध करने का संकेत दिया। 23 अगस्त को, तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने विवाद को संविधान पीठ के पास भेज दिया था।

खंडपीठ ने अयोग्यता, अध्यक्ष और राज्यपाल की शक्तियों और न्यायिक समीक्षा की शक्ति से संबंधित संविधान की अनुसूची 10 (दलबदल विरोधी कानून) की व्याख्या से संबंधित महत्वपूर्ण संवैधानिक प्रश्न उठाए थे।

इसने नेबाम रेबिया मामले में अयोग्यता कार्यवाही शुरू करने की स्पीकर/डिप्टी स्पीकर की शक्ति से संबंधित अदालत के पहले के फैसले में अंतराल को उजागर किया था, जब खुद को पद से हटाने की कार्यवाही शुरू की गई थी। खंडपीठ ने संविधान पीठ के लिए विचार करने और निर्णय लेने के लिए कानून के 10 प्रश्न तैयार किए थे।

इनमें व्हिप और सदन के नेता को निर्धारित करने के लिए अध्यक्ष की शक्ति के दायरे पर प्रश्न शामिल थे; क्या अंतर्पक्षीय निर्णय न्यायिक समीक्षा के लिए उत्तरदायी थे; सरकार बनाने के लिए किसी व्यक्ति को आमंत्रित करने के लिए राज्यपाल के विवेक और शक्ति की सीमा, और क्या यह न्यायिक समीक्षा के लिए उत्तरदायी है; चुनाव आयोग की शक्तियों का दायरा।