Headlines
Loading...
वाराणसी कैंट स्टेशन के सामने रात्रि बाजार का उद्घाटन नवरात्र में दिखेगी काशी की दिव्य नव्य भव्य झलक

वाराणसी कैंट स्टेशन के सामने रात्रि बाजार का उद्घाटन नवरात्र में दिखेगी काशी की दिव्य नव्य भव्य झलक


एजेंसी डेस्क
कैंट स्‍टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे बने नाइट बाजार के दुकानों की आवंटन प्रक्रिया 15 सितम्‍बर के बाद शुरू हो सकेगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने संस्था के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।फ्लाई ओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर में बाजार सजेगा। 



 इंदौर की तर्ज पर काशी में छोटी-छोटी दुकानें आवंटित की जाएंगी। इसके लिए रेडिमेड दुकानें मंगा ली गई है। शौचालय, लाइटिंग, फव्वारा आदि का निर्माण कर लिया गया है। तैयारी है कि इसे अब मूर्त रूप देते हुए कैंट रेलवे स्टेशन, रोडवेज आदि इलाकों में पूड़ी, सब्जी, कचौड़ी व काशी से स बंधित लजीज व्यंजन वहां बिकना शुरू हो जाए।


 स्मार्ट सिटी लिमिटेड के पीआरओ शाकुंभरी ने बताया कि 15 सित बर के बाद दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए फर्म चयन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। तैयारी है कि नवरात्रि में दुकानों का संचालन शुरू हो जाए।कहीं समस्या न बन जाए नाइट बाजार


नगर निगम व स्मार्ट सिटी लिमिटेड वाले ही दुकानों का आवंटन कर वहां नाइट बाजार संचालित करने को सोच रहे हैं लेकिन निकट भविष्य के लिए यहां जाम की समस्या उत्पन्न न हो जाएं। क्योंकि वहां दुकानें तो बनी हैं लेकिन पार्किंग, पेयजल सीवरेज आदि की समुचित कनेक्टिविटी का प्रबंध आदि नहीं हो पाया है। वैसेभी कैंट रेलवे स्टेशन से लेकर चौकाघाट तक रोज जाम की स्थिति से लोग जुझते हैं। आने वाले समय में वहां रोप-वे के स्टेशन से लेकर रूट कंफर्म होना है। ऐसे में यह बाजार जाम व अतिक्रमण को बढ़ावा दे सकता है।कैंट स्टेशन से बाहर निकलते ही आपको काशी शहर का अहसास होने लगेगा

खाली पड़ी जगह अक्सर अतिक्रमण का शिकार हो जाती है। लेकिन योगी सरकार अब ऐसा नहीं होने देगी। सरकार ने अर्बन प्लेस मेकिंग के तहत ऐसी जगह रोजगार उपलब्ध कराने के उपयोग में लाई है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर में बाजार विकसित हो रहा है और जनता के लिए सुविधा युक्त चीजें बनी है। जिसकी लागत करीब 10 करोड़ है।



इसके अलावा इंग्लिशिया लाइन के पास से लहरतारा की तरफ जाने वाले मार्ग पर दुकानें ,फूड कोर्ट, ओपन कैफे आदि होंगे जहां यात्रियों व दर्शनार्थियों के जरूरतों के सामान के साथ ही बनारसी व्यंजन खाने को मिलेगा। सड़क की सुरक्षा के लिए दोनों ओर रेलिंग,पेडेस्ट्रियन क्रॉसिंग व अन्य संसाधन विकसित हुए है। सुविधा की दृष्टि से दोनों छोर पर प्रसाधन ,पेयजल की सुविधा, पर्यटकों के लिए इन्फॉर्मेशन कियोस्क व अन्य सुविधाएं होंगी।