Headlines
Loading...
उत्तर प्रदेश योगी सरकार के निशाने पर अब हैं नशे के सौदागर ऐसे हो रही नकेल कसने की तैयारी

उत्तर प्रदेश योगी सरकार के निशाने पर अब हैं नशे के सौदागर ऐसे हो रही नकेल कसने की तैयारी






सरकार ने निष्ठा उपाध्याय को डिप्टी एसपी एएनटीएफ गोरखपुर, शैलेन्द्र सिंह परिहार को डिप्टी एसपी एएनटीएफ मेरठ, राज कुमार त्रिपाठी को डिप्टी एसपी एएनटीएफ वाराणसी, इरफान नासिर खान को डिप्टी एसपी एएनटीएफ आगरा, राजवीर सिंह गौर व अमर बहादुर को डिप्टी एसपी एएनटीएफ मुख्यालय बनाया गया है. 






यूपी पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्करी के रूट चिह्नित कर लिए हैं. हेरोइन, क्रूड की तस्करी म्यांमार, बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, आसाम से सड़क, जल मार्ग और रेलमार्ग से होती है. इसके अलााव दीमापुर, गुवाहाटी, गया से उत्तर प्रदेश और एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र में भी तस्करी होती है.






यूपी पुलिस ने गांजा और अफीम की तस्करी को भी निशाने पर लिया है. गांजा का उत्पादन उड़ीसा के भवानी पटना, नाल्को, सोनपुर, बरगढ़ की पहाड़ियों में होता है, जहां से छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के रास्ते झांसी से पश्चिमी यूपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से सोनभद्र और प्रयागराज के रास्ते पूर्वी यूपी में गांजा की तस्करी होती है. 




अफीम की तस्करी झारखंड के पलामू, चतरा से पटना से वाराणसी से रेल और सड़क सडक मार्ग से बरेली, बदायूं, अलीगढ़ और एनसीआर में होती है.


पुलिस ने एक सप्ताह तक चले अभियान में 1649 मुकदमों में 1773 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की है और 2080 आरोपियों को चिह्नित किया है. साथ ही 26 करोड़ 71 लाख 22 हजार 355 रुपए की अवैध शराब, ड्रग्स और मादक पदार्थ बरामद किया है. गैंगेस्टर एक्ट में 261 आरोपियों के खिलाफ 82 मुकदमो में 34 करोड़ 77 लाख 14 हजार 176 रुपए की सम्पत्ति जब्त की है. इसके अलावा कोर्ट में प्रभावी पैरवी कर 166 मामलों में सजा कराई है.




 गैंगेस्टर एक्ट के तहत 73 मुकदमों में 218 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 15 करोड़ 74 लाख 25 हजार आठ रुपए की सम्पत्ति जब्त की गई है. इसके अलावा आबकारी अधिनियम के तहत 387 आरोपियों के खिलाफ करते हुए कोर्ट में पैरवी कर 76 मामलों में सजा कराई गई है.