Headlines
Loading...
यूपी वाराणसी : :मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने विधिवत बाबा का दर्शन पूजन कर किया विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

यूपी वाराणसी : :मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने विधिवत बाबा का दर्शन पूजन कर किया विकास कार्यों की समीक्षा बैठक


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क
वाराणसी, 30 सितम्बर । उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में समीक्षा बैठक के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में हाजिरी लगाई।

दर्शन पूजन के पहले मुख्य सचिव ने डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में स्टेडियम कांप्लेक्स के मॉडल कमांड कंट्रोल रूम में नवनिर्मित त्रिनेत्र का निरीक्षण किया और इसमें हुए प्रगति को जानने के बाद आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 

एक दिवसीय वाराणसी दौरे पर आये मुख्य सचिव ने दशाश्वमेध स्थित दशाश्वमेध प्लाजा का भी स्थलीय निरीक्षण किया। 

समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव ने वाराणसी में गतिमान विकास एवं निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि गतिमान परियोजनाओं युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में प्राथमिकता पर पूर्ण कराएं। इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 233 पर 16 किलोमीटर शेष बचे सड़क निर्माण कार्य के बाबत जानकारी के दौरान इसे तत्काल प्राथमिकता पर पूरा कराए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने इसमें आ रही भूमि विवाद सम्बंधी अड़चनों को प्राथमिकता पर समाधान कराए जाने पर विशेष जोर दिया। 

वाराणसी में 10 स्थानों पर चल रहे सीएनजी स्टेशन निर्माण कार्य को भी पूरा कराए जाने पर विशेष जोर दिया। 

सारनाथ रेल मार्ग पर कज्जाकपुरा के पास ऊपरगामी सेतु निर्माण में रेलवे से धन आवंटन न होने के कारण कार्य प्रभावित होने की जानकारी पर उन्होंने कमिश्नर से इस बाबत ड्राफ्ट बनाकर शासन को उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया। ताकि रेल विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर धन आवंटन सुनिश्चित कराया जा सके। 

इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कैंट से गोदौलिया गिरजाघर चौराहे तक रोपवे के निर्माण कार्य की प्रगति, कमिश्नरी कार्यालय परिसर में बनाने वाले एकीकृत मंडलीय कार्यालय भवन व गौतम बुद्ध इको पार्क के निर्माण कार्य की प्रगति के सम्बंध में मुख्य सचिव को अवगत कराया। 

कमिश्नर ने वाराणसी में 9625.94 करोड़ की 38 गतिमान विकास परियोजनाओं का डिजिटली प्रेजेंटेशन दिया।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने पीएम किसान पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के बाबत जानकारी देते हुए बताया कि 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं। शेष शीघ्र ही पूर्ण कर लिये जाएंगे। 

हर घर नल योजना की प्रगति पर एक्सईएन ने बताया कि एलएनटी द्वारा हाउस कनेक्शन किए जाने में कम श्रमिक लगाए जाने के कारण कार्य की धीमी प्रगति रही। जिस पर मुख्य सचिव ने एक्सईएन को व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य को शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिया तथा सख्त हिदायत देते हुए कहा कि कार्य शीघ्र न पूर्ण होने की स्थिति में उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।