Headlines
Loading...
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गरीबों को मुफ्त अनाज देने वाली योजना का किया विस्तार, जानिए कब तक मिलेगा मुफ्त अनाज

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गरीबों को मुफ्त अनाज देने वाली योजना का किया विस्तार, जानिए कब तक मिलेगा मुफ्त अनाज


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क
Cabinet Meeting: गरीबों को मुफ्त में अनाज दिये जाने वाली योजना यानि गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अगले तीन महीने के लिए और बढ़ाया दिया गया है. ये योजना 30 सितंबर को खत्म हो रही थी. बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग  में इस बात का फैसला लिया गया कि मुफ्त अनाज योजना को अगले तीन महीने यानी दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया जाए.

जानकारी के लिए बता दें कि कोविड काल के दौरान शुरू की गई इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में अनाज दिया जाता है. इस योजना को चलाने के लि सरकार को हर साल 18 बिलियन डॉलर का खर्च उठाना पड़ता है. मुफ्त अनाज योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को फ्री में अनाज दिया जाता है. इससे पहले खाद्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था जिसमें इस योजना को 3 महीने का विस्तार किए जाने की बात कही गई थी.

कुछ महीनों के लिए लागू की गई थी योजना

कोरोना महामारी के दौरान मोदी सरकार ने गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना शुरू की, जिससे करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचा. इस योजना को कुछ महीनों के लिए लागू किया गया था लेकिन पिछले कुछ महीनों से लगातार इसका विस्तार किया जाता रहा है. इस योजना के तहत हर व्यक्ति को 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो साबुत चना मुफ्त दिया जाता है. ये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पहले से उपलब्ध कराए गए सब्सिडी वाले राशन के अतिरिक्त है.

मार्च में 6 महीने के लिए बढ़ाई गई थी योजना

केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक भारतीय खाद्य निगम के पास अनाज के स्‍टॉक में कोई कमी नहीं है. एक अगस्त तक सरकार के पास केंद्रीय पूल में 28 मिलियन टन चावल और 26.7 मिलियन टन गेहूं था. ऐसे में उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि मोदी सरकार गरीबों के लिए जारी इस अन्‍न योजना को सितंबर के बाद भी आगे बढ़ा सकती है. गौरतलब है कि इस योजना को मार्च में 6 महीने के लिए इस साल सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था.