Headlines
Loading...
इस स्थान पर अपने आप ख़ुद खिसकता है विशालकाय पत्थर, रहस्य का आज तक किसी को नहीं पता

इस स्थान पर अपने आप ख़ुद खिसकता है विशालकाय पत्थर, रहस्य का आज तक किसी को नहीं पता


ये भी ऐसा ही रहस्य है जिसके बारे में आज तक दुनियाभर के वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाए. दरअसल हम आपको आज डेथ वैली के बारे में बताने जा रहे हैं जो अमेरिका में स्थित हैं.

अपने आप खिसकते हैं यहां पत्थर

बता दें कि यह घाटी ऐसे पत्थरों के बारे में प्रसिद्ध है जो खुद ब खुद चलकर एक से दूसरे स्थान पर पहुंच जाते हैं. अगर आपको यकीन न हो तो इसका भी सबूत वहां मिलता है. दरअसल, जब ये पत्थत एक से दूसरी जगह खिसकर पहुंचे तो वहां उनके ऐसे निशान बन जाते हैं जैसे किसी गाड़ी के रेगिस्तान की धूल में बन जाते हैं.

कई शोध के बाद भी नहीं चला इसके रहस्य का पता

यहां के पत्थर अपने आप कैसे खिसकते हैं? इसे लेकर कई रिसर्च भी की गईं. उसके बाद भी इसके रहस्य से पर्दा नहीं उठ सका है. इन्हीं कारणों से देश विदेश से कई पर्यटक इस रहस्यमय जगह को देखने के लिए आते हैं. ये स्थान कैलिफोर्निया के दक्षिण पूर्व में स्थित नेवादा राज्य के पास में स्थित है. ये रहस्यमय स्थान 225 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है. बता दें कि इन पत्थरों को आज तक किसी ने चलते हुए नहीं देखा है. ये पत्थर खिसकने के बाद एक लंबी रेखा अपने पीछे छोड़ जाते हैं. उन्हीं रेखाओं के निशानों के बाद से इस बात का पता चलता है कि ये पत्थर एक से दूसरे स्थान पर खिसककर चले जाते हैं.


हमारी पृथ्वी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनके बारे में हम अक्सर किताबों में या फिर कहानियों में सुनते हैं. ये ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

पत्थरों के खिसकने पर वैज्ञानिकों का अलग-अलग है मत
दुनियाभर के वैज्ञानिक इन पत्थरों के बारे में अलग-अलग थ्योरी देते हैं. साल 1972 में इस रहस्य से पर्दा उठाने के लिए वैज्ञानिकों का एक दल इस जगह पर आया. उन्होंने इन पत्थरों के ऊपर करीब 7 सालों तक अध्ययन किया. वैज्ञानिकों ने उस दौरान 317 किलोग्राम के एक पत्थर का विशेष रूप से अध्ययन किया. उनके इस रिसर्च के दौरान वह पत्थर जरा भी नहीं हिला. वहीं कुछ सालों के बाद जैसे ही वैज्ञानिक दोबारा उस पत्थर का पता लगाने के लिए वापस वहां पर पहुंचे, तो वो करीब 1 किलोमीटर दूर मिला. इसे देखने के बाद कई वैज्ञानिक हैरान थे. कई दूसरे वैज्ञानिकों के मुताबिक ये पत्थर तेज हवाओं के कारण खिसकते हैं. हालांकि इन पत्थरों के खिसकने की वजह को लेकर रिसर्चर्स एकमत नहीं हैं.

कुछ लोगों का ये भी कहना है कि इन पत्थरों को पारलौकिक शक्तियां खिसकाती हैं. वहीं स्पेन की कम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का कहना है कि ऐसा यहां की मिट्टी में मौजूद माइक्रोब्स के कारण होता है. ये माइक्रोब्स मिट्टी को चिकना बना देते हैं. इस कारण पत्थर मिट्टी पर खिसकने लगते हैं. हालांकि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं मिला