Headlines
Loading...
बर्मिंघम में पदक जीतकर यूपी का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को योगी सरकार देगी अनेकानेक तोहफा और इनाम

बर्मिंघम में पदक जीतकर यूपी का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को योगी सरकार देगी अनेकानेक तोहफा और इनाम



बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल्स जीतकर देश और उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाने वाले 8 खिलाड़ियों पर यहां इनामों की बारिश होने वाली है। योगी आदित्यनाथ सरकार इन्हे नकद इनाम और अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी।स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपये का नकद ईनाम दिया जाएगा। साथ ही, सभी पदकवीरों को राजपत्रित अधिकारी का पद भी दिया जाएगा।



प्रदेश के 8 खिलाड़ी इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने में कामयाब रहे हैं या फिर पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। 10 किमी पैदल चाल में जहां मेरठ की प्रियंका गोस्वामी ने रजत पदक जीता है तो वहीं रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम में मेरठ की दीप्ति शर्मा और बिजनौर की मेघना सिंह भी शामिल रही हैं।



इसके अलावा, रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम में वाराणसी के ललित उपाध्याय ने भी अहम भूमिका निभाई। वाराणसी के जूडोका विजय कुमार यादव, मुजफ्फरनगर की पहलवान दिव्या काकरान, मेरठ की भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी एवं महिला हॉकी टीम की सदस्य वंदना कटारिया ने देश के लिए कांस्य पदक जीतने में सफलता पाई है।





पदकवीरों के साथ-साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सेदारी के लिए भी 5 खिलाड़यिों को भागीदारी राशि के तौर पर 5-5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। इनमें मेरठ की चक्का फेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया, वाराणसी की वेटलिफ्टर पूनम यादव एवं पूर्णिमा यादव, जौनपुर के भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव और संभल की हैमर थ्रो खिलाड़ी सरिता यादव शामिल हैं।





-प्रियंका गोस्वामी (पैदल चाल) मेरठ
-दीप्ति शर्मा (क्रिकेट) मेरठ
-मेघना सिंह (क्रिकेट) बिजनौर
-ललित उपाध्याय (हॉकी) वाराणसी
-विजय यादव (जूडो) वाराणसी
-दिव्या काकरान (पहलवान) मुजफ्फरनगर
-अन्नू रानी (जेवलिन थ्रोअर) मेरठ
-वंदना कटारिया (हॉकी) मेरठ



-उत्तर प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों की डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ा कर 375 रुपये प्रतिदिन की।
-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हों, इसके लिए 1.50 लाख रुपये के मानदेय पर 50 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बतौर प्रशिक्षक रखा जा जा रहा है।


-खिलाड़ियों के लिए अनुदान राशि में बढ़ोतरी करने के साथ ही एकलव्य क्रीड़ा कोष की स्थापना की गई है।
-खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल विकास एवं प्रोत्साहन नियमावली 2020 को प्राख्यापित करते हुए इस वित्तीय वर्ष में 8.55 करोड़ रुपये की व्यवस्था की।
-जिला स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए 5 लाख, मंडल स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए 15 लाख रुपये दिए जा रहे हैं।


-प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति के तहत हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल्स जीतने वाले खिलाड़ियों सम्मानित करने की घोषणा की थी