Headlines
Loading...
वाराणसी : जनपद के राशन केंद्रों पर भी बनवा सकेंगे आयुष्मान कार्ड

वाराणसी : जनपद के राशन केंद्रों पर भी बनवा सकेंगे आयुष्मान कार्ड

वाराणसी : जनपद के सभी 1,09,278 पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने निर्देश दिया है। राशन की दुकानों पर भी कार्ड बनवा सकेंगे।

सहायक श्रमायुक्त देवब्रत यादव ने बताया कि एक से 14 अगस्त तक विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी एवं सीएससी, जिला प्रबंधक को निर्देश दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने आयुष्मान भारत के पदाधिकारियों, सीएससी संचालकों, आशा एवं श्रम विभाग को निर्देश दिया है कि इस अभियान के अंतर्गत पात्र निर्माण श्रमिकों के कार्ड जल्द बनाए जाएं।

सहायक श्रमायुक्त ने भी अपील की है कि सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिक अपना श्रमिक पंजीयन कार्ड, आधार कार्ड एवं राशन कार्ड के साथ बताए गए केंद्रों पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा लें। इससे निश्शुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए तीन व चार अगस्त को सभी सीएससी केंद्रों पर ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है।


आयुष्मान कार्ड जनपद के समस्त सीएससी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, राशन वितरण के कोटेदारों एवं आरोग्य मित्र के यहां प्रतिदिन कैंपों का आयोजन कर ही बनाया जाएगा।