Headlines
Loading...
प्रयागराज: आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल हुईं स्मृति ईरानी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को किया सम्मानित

प्रयागराज: आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल हुईं स्मृति ईरानी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को किया सम्मानित

प्रयागराज । आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्मृति ईरानी शनिवार को प्रयागराज पहुंची। इस दौरान उन्होंने कहा, "धन्य है प्रयागराज की धरती, जिसकी माटी में शहीदों का लहू मिला है। मेरा सौभाग्य है कि मुझे शहीद चंद्रशेखर आजाद जी के शहीदी स्थल पर आने का अवसर मिला।" ये कार्यक्रम चंद्रशेखर आजाद पार्क में संपन्न हुआ।

यहां पहुंचकर केंद्रीय मंत्री ने सभी से भारत माता की जय के नारे लगवाए। इस दौरान उन्होंने 16 स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया। साथ ही आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं की गोदभराई भी की।

उन्होंने कहा कि वो यही कामना करती हैं कि जिन गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कर रही हैं, उनके गर्भ में बेटी हो तो रानी लक्ष्मीबाई जैसी और बेटा हो तो भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद जैसा हो।
 
स्कूटी से कार्यक्रम स्थल पहुंचीं केंद्रीय मंत्री ने सबसे पहले अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें प्रणाम किया। इसके बाद मंच संभालते ही कहा कि यह मंच हिंदुस्तान का है, स्वाधीनता का है, सत्ता का नहीं। सभी को एक स्वर में मां भारती का जयघोष करना चाहिए। इस तिरंगे के सम्मान के लिए न सिर्फ बलिदान दिया गया है, बल्कि शहीदों ने यह भी प्रयास किया कि भारत और मजबूत हो। 

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने नौ गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म पूरी करने के साथ ही चार बेटियों को नि:शुल्क स्कूल किट भी दिया। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि आज तिरंगे की छांव तले चार पीढ़ियां खड़ी हैं। ऐसे भारत का वंदन है, अभिनंदन है।

उन्होंने सभी से शपथ लेने की अपील किया कि आने वाले 25 सालों में स्वर्णिम भारत के निर्माण में योगदान देंगे। कहा कि स्वर्णिम भारत का निर्माण तभी होगा, जब हर घर तिरंगा से हर कोई जुड़ेगा। अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा फहराना चाहिए। इस दौरान सांसद केशरी देवी पटेल, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, गणेश केसरवानी, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, सीडीओ शिपू गिरि, डीपीआरओ आलोक सिन्हा आदि मौजूद रहे।