Headlines
Loading...
लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पूरे देश में बना नंबर वन वाराणसी के नाम ये है बहुत बड़ी उपलब्धि

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पूरे देश में बना नंबर वन वाराणसी के नाम ये है बहुत बड़ी उपलब्धि



वाराणसी के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ी है। बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने इस बार यात्री सुविधाओं के मामले में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है।इस खबर से बाबतपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी में खुशी का माहौल है। पूर्व में भी वाराणसी को बेहतर रैंकिंग मिलती रही है। लेकिन, लंबे समय के बाद यह मौका वाराणसी को मिला है कि उसने पहला स्थान हासिल किया है।



इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ एयरपोर्ट सर्वे रिपोर्ट में अप्रैल से जून माह में देश के प्रमुख 13 हवाई अड्डों में बाबतपुर एयरपोर्ट को 4.96 रेटिंग के साथ पहला स्थान मिला है। वहीं रायपुर एयरपोर्ट 4.93 रेटिंग के साथ दूसरा और गोवा एयरपोर्ट 4.93 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर रहा।



वहीं पिछले क्वार्टर सर्वे रिपोर्ट की बात की जाए तो एक जनवरी से मार्च में कराए गये सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को तीसरा स्थान मिला था। एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ एयरपोर्ट के द्वारा कराए गए क्वार्टरली सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को देश में पहला स्थान मिलना हमारे लिए गर्व की बात है। मैं यही उम्मीद करूंगी की यह भविष्य में भी आगे बरकरार रहे।



यात्रियों से लिया गया फीडबैक एयरपोर्ट पर मिलने वाले सुविधाओं पर यात्रियों से 35 सवालों पर फीडबैक सर्वे किया गया। इसी सर्वे से देश में एयरपोर्ट की रैकिंग का निर्धारण होता है। इस पूरे सर्वे रिपोर्ट में वाराणसी एयरपोर्ट के साथ अमृतसर, गोवा, भुवनेश्वर, रायपुर, कोलकता, चेन्नई आदि एयरपोर्ट शामिल हैं।



एयरपोर्ट पर सर्वे के दौरान यात्रियों को मिलने वाले सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया गया। इसमें सुरक्षाकर्मियों के द्वारा मिलने वाले व्यवहार और सुरक्षा जांच में लगने वाले समय, टर्मिनल भवन में चलने की दूरी, विमान से सम्बंधित सूचना, खाने-पीने की सुविधाएं, एयरपोर्ट पर वाहन, पार्किंग, शुल्क चेकिंग, एयरपोर्ट पर जैसे बैंक एटीएम, शॉपिंग, इंटरनेट वाई-फाई, शौचालय टर्मिनल की स्वच्छता वातावरण, डिलीवरी सिस्टम शामिल है।