Headlines
Loading...
केरल के एक शख्स में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण , पुणे में भेजें गए सैंपल

केरल के एक शख्स में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण , पुणे में भेजें गए सैंपल


केरल । संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स (monkeypox) के लक्षण मिले हैं. शख्स को तेज बुखार है और शरीर पर छाले हैं. जानकारी के मुताबिक, शख्स के सैंपल को पुष्टि के लिए पुणे के वायरोलॉजी लैब भेजा गया है.


बताया जा रहा है कि देर शाम तक रिपोर्ट आ जाएगी.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया है. तीन दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं. फिलहाल, व्यक्ति को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स (ऑर्थोपोक्सवायरस) के संक्रमण की पुष्टि के लिए व्यक्ति के नमूने पुणे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट को भेजे है. हमें आज शाम तक रिपोर्ट मिलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि संदिग्ध मरीज के कॉन्टैक्ट में रहने वाले एक युवक में मंकीपॉक्स की पुष्टि की गई थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया के कई देशों में इस समय कोरोना के अलावा और भी कई गंभीर बीमारियां फैल रहीं हैं. दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2 जून तक दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के 780 मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि ये बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है. ये संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. 29 मई तक 257 मामले सामने आए थे, जबकि 2 जून तक इनकी संख्या बढ़कर 780 पर पहुंच गई. राहत की बात ये है कि अब तक किसी की मौत नहीं हुई है.