Headlines
Loading...
अब बिल्लियों के कारण हो रहा वायु प्रदूषण, एनजीटी कमेटी करेंगी जांच

अब बिल्लियों के कारण हो रहा वायु प्रदूषण, एनजीटी कमेटी करेंगी जांच


नई दिल्ली। अब बिल्लियों के कारण वायु प्रदूषण फैल रहा है। कोलकाता में बड़ा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एनजीटी के पास शिकायत की गई है कि बिल्लियों की वजह से प्रदूषण फैल रहा है और बीमारियां बढ़ रही है।


दरअसल कोलकाता की एक सोसाइटी में रहने वाले 80 से अधिक निवासियों ने एनजीटी से शिकायत की हैं कि दर्जनों बिल्लियों के बालों, रूसी के कारण प्रदूषण फैल रहा है। वहीं बिल्लियों के कारण , उनके मल-मूत्र की वजह से उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है। दुर्गंध की वजह से उनका जीना मुश्किल हो रहा है।

निवासियों की शिकायत पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने तीन सदस्यों की एक कमेटी गठित की है, जो इन शिकायतों का निपटारा करेगी। एनजीटी की ये कमेटी इस बात की जांच करेगी कि क्या लोगों के द्वारा जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वो सही है। वहीं रेसिडेंट्स का कहना है कि उनके अपार्टमेंट में सोसाइटी के एक ओनर के खिलाफ शिकायत की है। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि फ्लैट के मालिक ने अपने दूसरे तल के फ्लैट में दर्जनों बिल्लियों को पाल रखा है। इसके अलावा भी वो आसपास के इलाके में बिल्लियों को फीड करवाता है।

हर दिन वो व्यक्ति 40-45 बिल्लियों को खाना खिलाता है। जबकि 20-25 बिल्लियां उसके फ्लैट में रहती हैं और कोरिडोर में घूमती रहती है। बिल्लियों के कारण सोसाइटी की हालत खराब हो गई है। गंदगी , जानवरों की गंध, उनके मल और मूत्र के कारण लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। ये बिल्लियां वायु प्रदूषण का कारण बन गए हैं, क्योंकि उनके बाल और रूसी हवा में तैरते हैं , जो बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।

लोगों का कहना है कि उन्होंने इसकी शिकायत पॉल्यूशनम बोर्ड से भी की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसके बाद उन्हें एनजीटी से इसकी शिकायत करनी पड़ी। अब एनजीटी ने कमेटी कर मामले की जांच का भरोसा दिया है।