Headlines
Loading...
लखनऊ : बिना नक्शे के निर्माण के खिलाफ़ एलडीए ने चलाया अभियान

लखनऊ : बिना नक्शे के निर्माण के खिलाफ़ एलडीए ने चलाया अभियान

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के उपाध्यक्ष डॉ.इन्द्रमणि त्रिपाठी के निर्देश पर अवैध प्लाटिंग करने वालों और बिना नक्शा पास कराये निर्माण कार्य कराने वालों के खिलाफ अभियान चलने जा रहा है।
इसके लिए जोन स्तर पर प्राविधिक अधिकारियों ने कमर कस ली हैं।

बीते दिनों शहर में तमाम अवैध निर्माण कार्यों की शिकायतों के बाद उपाध्यक्ष डाॅ.इन्द्रमणि ने बैठक की और अधिकारियों को इस संबंध में सूची बनाने को कहा था। इसके बाद अवैध प्लाॅटिंग करने वालों की 110 की सूची और बिना नक्शा पास कराए हुए निर्माण कार्य कराये जाने की सौ से ज्यादा शिकायती सूची तैयार की गयी। अवैध निर्माण कार्यों को रोकने के प्रयास में एलडीए सदैव तत्पर रहा है, आवासीय निर्माण कार्यों के अलावा वाणिज्यिक क्षेत्र में अवैध निर्माण को सबसे ज्यादा लखनऊ में ही रोका गया है।

शहर के प्रमुख क्षेत्रों जानकीपुरम, सीतापुर रोड, गोमती नगर विस्तार, गोमती नगर के ही विराम खंड, विवेक खंड, विश्वास खंड में बड़ी संख्या में अवैध निर्माण कार्य हुए हैं। इसकी शिकायतें पर्याप्त होने के बाद उपाध्यक्ष कार्यालय ने इस पर पहले भी संज्ञान लिया हुआ है। इसके संबंध में कार्यवाही को लेकर जोन के अधिकारियों को निर्देशित किया जाता रहा है।

अभी हाल ही में लालबाग क्षेत्र और कैसरबाग क्षेत्र में अवैध रूप से कई फ्लैट बनाये गये और उन्हें चुपचाप बेच दिया गया। वहां लोगों ने रहना भी शुरू कर दिया। बाद में एलडीए को फ्लैटों के निर्माण से संबंधित जानकारी में मालूम हुआ कि वहां नक्शा पास नहीं हुआ या फिर आवासीय नक्शे पर वाणिज्यिक निर्माण कार्य कर दिये गये।

एलडीए की ओर से तमाम कोशिशों के बावजूद बहुत सारे अवैध निर्माण कार्य पर अभी तक कार्यवाही नहीं हो सकी है। जिसमें खुर्रम नगर क्षेत्र, जगरानी कॉलोनी के अवैध निर्माण कार्य भी शामिल हैं।